रिलायंस इंडस्ट्रीज को बीते 70 दिनों में 1.11 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा

शेयर बाजार में गुरुवार को आई ऐतिहासिक गिरावट का असर देश के सबसे बड़े कारोबारी समूहों में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भी देखने को मिला है। रिलायंस के शेयरों में गुरुवार को 9 फीसदी की गिरावट आई है। दिन भर के कारोबार में रिलायंस का शेयर 1,049.50 रुपये के लेवल पर पहुंच गया, जो बीते 52 सप्ताह का सबसे निचला स्तर था।

इस साल की शुरुआत से अब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में 28 फीसदी की गिरावट आई है। इसके चलते देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी को बीते 70 दिनों में 1.11 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। यही नहीं शेयर मार्केट में मचे हाहाकार के चलते एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज भी उनसे छिन गया है और चीनी कारोबारी जैक मा उनकी जगह काबिज हो गए हैं।

एक सप्ताह में 15 पर्सेंट लुढ़क गया शेयर मार्केट: जानकारों के मुताबिक शेयर मार्केट की इस गिरावट में निवेशकों के 11 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बह गए। बीते करीब एक सप्ताह के दौरान ही शेयर बाजार में 15 फीसदी की बड़ी गिरावट देखने को मिली है। शेयर मार्केट के एनालिस्ट्स का कहना है कि अस्थिरता के चलते अभी कुछ दिन और यह दौर जारी रह सकता है। ऐसे में शॉर्ट टर्म निवेशकों के लिए वक्त रिस्की है।

10 पर्सेंट से ज्यादा लुढ़के बैंकों के शेयर: बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में गुरुवार को 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। यस बैंक और एसबीआई की बात करें तो दोनों बैंकों के शेयर 14 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गए। गौरतलब है कि कोरोना वायरस, अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर, कच्चे तेल की घटती कीमतों और आर्थिक सुस्ती के माहौल का असर शेयर बाजार पर देखने को मिला है।