मुकेश अंबानी को पछाड़ जैक मा बने एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर

मुकेश अंबानी को पछाड़ जैक मा बने एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर

नई दिल्ली: भारतीय उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर नहीं रहे। चीन के उद्योगपति और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा, अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। तेल के दाम में आई भारी गिरावट के साथ-साथ वैश्विक बाजार में गिरावट के बाद भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी की दौलत सोमवार को 5.8 अरब डॉलर घटकर 41.9 अरब डॉलर (2.93 लाख करोड़ रुपये), जिसके बाद वह एशिया के सबसे ज्यादा दौलतमंद लोगों की फेहरिस्त में खिसककर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

एशिया के सबसे बड़े दौलतमंदों की फेहरिस्त में चीन के जैक मा शीर्ष पर आ गए हैं, जिनकी दौलत 44.5 अरब डॉलर (3.11 लाख करोड़ रुपये) है, जो मुकेश अंबानी की दौलत से 2.6 अरब डॉलर (18,200 करोड़ रुपये) अधिक है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, चीनी उद्योगपति जैक मा 44.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए हैं, जबकि भारत के मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

बता दें कि तेल की कीमतों को लेकर सऊदी अरब और रूस के बीच छिड़ी जंग के कारण सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 1991 के बाद सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इससे आई गिरावट के कारण सोमवार को रिलायंस के शेयर में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई, जो 2009 के बाद सबसे बड़ी गिरावट है।