टी20 वर्ल्ड कप इलेवन में पूनम यादव इकलौती भारतीय, शेफाली बनीं 12वीं खिलाडी

टी20 वर्ल्ड कप इलेवन में पूनम यादव इकलौती भारतीय, शेफाली बनीं 12वीं खिलाडी

आईसीसी वुमन्स टी20 विश्व कप का फाइनल खेलने वाली भारतीय टीम की सिर्फ एक खिलाड़ी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप इलेवन में जगह बना पाई है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली लेग स्पिनर पूनम यादव हैं। टी20 वर्ल्ड कप में अपनी बल्लेबाजी से फैंस का दिल जीतने वालीं 16 साल की शेफाली वर्मा को आखिरी एकादश में जगह बनाने में नाकाम रही हैं। हालांकि, 12वीं खिलाड़ी बनने में जरूर सफल हो गईं हैं। भारत को फाइनल में हराकर विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम की पांच खिलाड़ी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप इलेवन में चुनी गईं हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने 8 मार्च 2020 को मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए फाइनल में भारत को 85 रन से हराकर पांचवीं बार खिताब जीता। आईसीसी टीम में ऑस्ट्रेलिया की एलीसा हीली, बेथ मूनी, मेग लैनिंग, जेस जोनासेन और मेगन स्कट को जगह मिली है। इस टीम में इंग्लैंड की चार खिलाड़ी चुनी गईं हैं।

टीम का चयन पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों और कमेंटेटरों की समिति ने किया। उस समिति में इयान बिशप, अंजुम चोपड़ा, लीसा सठालेकर, पत्रकार रॉफ निकोलसन और आईसीसी प्रतिनिधि होली कोल्विन शामिल थे।

पूनम यादव ने टूर्नामेंट के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया पर मिली जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई थी। उन्होंने उस मैच में 19 रन देकर चार विकेट लिए थे। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ तीन विकेट लिए थे। दूसरी ओर, 16 साल की शेफाली वर्मा ने 158.25 के औसत से 163 रन बनाए। वहीं, एलीसा हीली और बेथ मूनी ने 2018 में बनाया अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। दोनों 60 के औसत से कुल 352 रन बनाए।

हालांकि, फाइनल में शेफाली केवल दो रन ही बना पाईं और भारतीय टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा। बता दें कि भारत और इंग्‍लैंड के बीच टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल बार‍िश की भेंट चढ़ गया था। ग्रुप स्टेज में टॉप पर रहने के कारण भारत ने फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी।

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप टीम (बल्लेबाजी क्रम में) : एलीसा हीली (ऑस्ट्रेलिया), बेथ मूनी (ऑस्ट्रेलिया), नताली सीवर (इंग्लैंड), हीथर नाइट (इंग्लैंड), मेग लैनिंग (ऑस्ट्रेलिया), लॉरा वोल्वाट (दक्षिण अफ्रीका), जेस जोनासेन (ऑस्ट्रेलिया), सोफी एसेलेस्टोन (इंग्लैंड), आन्या श्रुबसोले (इंग्लैंड), मेगन स्कट (ऑस्ट्रेलिया), पूनम यादव (भारत)। 12वीं खिलाड़ी : शेफाली वर्मा (भारत)।