लखनऊ : राजधानी दिल्ली के उत्तरी पूर्वी इलाक़े में हुई सांप्रदायिक दंगे को मुसलमानो के खिलाफ नियमित आतंकवाद बताते हुए इमामे जुमा मौलाना सय्यद कलबे जावद नक़वी ने आज अपने घर पर प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि इस पुरे दंगे में इज़राइल और अमरीका के द्वारा चलाए जा रहे आतंकवादी संगठनों का हाथ हो सकता है इस लिए फ़ौरन सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में दंगे की उच्च स्तरीय जांच कराई जानी चाहिए। मौलाना कलबे जवाद नक़वी ने कहा कि हमारा मिशन ज़ुल्म के खिलाफ है इस लिए जहां भी ज़ुल्म होगा , हम उसके खिलाफ खड़े हो कर मज़लूमों का साथ देंगे।

मौलाना कलबे जवाद ने कहा कि पूर्वी दिल्ली के दंगे का मुख केंद्र रहे शिवविहार में बुध को हम लोगो ने दौरा किया था जहाँ मुस्लिम इलाक़ों में मसजिदें जली हुई मिलीं वहां मंदिर पूरी तरह सुरक्षित थे। उन्होंने कहा कि मुसलमानों ने मंदिरों और हिन्दुओं को कोई नुकसान नहीं होने दिया जिससे स्पष्ट होता है कि आतंकवादियों ने मुसलमानो और उनकी धार्मिक स्थलों को निशाना बना कर हमले किये थे जबकि इलाक़े के मुसलमानो ने मंदिरों की सुरक्षा की।

मौलाना कलबे जवाद ने कहा कि शिवविहार मस्जिद में जहाँ इमाम खड़े हो कर नमाज़ पढ़ाते हैं वहां गैस सिलेंडर से ब्लास्ट किया गया था , मौके पर 3 बड़े और एक छोटा सिलेंडर पाया गया जिससे धमाका करके मस्जिद को नष्ट किया गया इस आतंकवादी हमले में मस्जिद के इमाम को शहीद कर दिया गया था उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यको के खिलाफ इस आतंकवादी घटना में शक्तिशाली विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था जिसको खूंखार आतंकवादी सैकड़ों लोगो की जान लेने के लिए बड़ी वारदातों में इस्तेमाल करते हैं। मौलाना कलबे जवाद ने कहा कि हिंसा के दौरान शिवविहार की औलिया मस्जिद के पास मौजूद दो और तीन मंज़िला इमारतों को शक्तिशाली विस्फोटक से उड़ाया गया यहां तक कि आरसीसी के पिलर तक पूरी तरह उड़ गए थे। घटना में प्लास्टिक एक्सक्लूसिव के इस्तेमाल का संदेह करते हुए मौलाना कलबे जवाद नक़वी ने कहा कि देश का मिडिया दंगे के आरोपी पार्षद ताहिर हुसैन की गुलेल तो दिखा रहा है मगर मिडिया शक्तिशाली विस्फोटक नहीं दिखा रहा है जिससे मस्जिद के साथ साथ कई मज़िला मकानों को उड़ाया गया है। उन्होंने कहा कि मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि ट्रक में भर कर शक्तिशाली विस्फोटक लाया गया और उससे मुसलमानों के मकानों और मस्जिदों को नष्ट किया गया। उन्होंने ने कहा कि इतने भारी संख्या में शक्तिशाली विस्फोटक वहां कैसे पहुंचा ? ये जांच का विषय है। इससे साफ़ होता है कि बड़े पैमाने पर इसकी तैयारी की गई थी। उन्होंने कहा कि इस पुरे दंगे में जहां कई दर्जन बेगुनाहों को मारा गया वहीँ कम से कम 600 मकानों को भी नष्ट किया गया है। मौलाना ने कहा कि हम मज़लूमों के साथ है चाहे वो मुसलमान हो या हिन्दू हम सभी मज़लूमो को इंसाफ दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे वक़्त जब अमीरकी राष्ट्रपति ट्रम्प भारत के दौरे पर थे , दिल्ली में दंगा किया गया जो निश्चित रूप से एक सुनियोजित साजिश थी और इस पुरे मामले में बीजेपी में मौजूद मोदी विरोधी समूह का हाथ हो सकता है जिसने प्रधानमंत्री मोदी को बदनाम करने के लिए फसाद करने की साज़िश की। उन्होंने कहा कि बीजेपी में सत्ता को लेकर दरार पड़ गयी है और मोदी विरोधी समूह प्रधानमंत्री को बदनाम करने की साज़िश कर रहा है। इस पूरी घटना से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की बदनामी हुई है देश सर नीचा हुआ है। उन्हने कहा की इस आतंकवादी घटना में मुसलमानो के दुश्मन इजराइल और अमरीका के द्वारा चलाये जा रहे है आतंकवादी समूह शामिल हो सकते हैं इस लिए एसआईटी के बजाए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में पूरी घटना की उच्च स्तर पर जाँच कराई जाये ताकि मुजरिम बेनक़ाब हो सकें।

मौलाना कलबे जवाद ने कहा कि शिवविहार मस्जिद में जहाँ इमाम खड़े हो कर नमाज़ पढ़ाते हैं वहां गैस सिलेंडर से ब्लास्ट किया गया था , मौके पर 3 बड़े और एक छोटा सिलेंडर पाया गया जिससे धमाका करके मस्जिद को नष्ट किया गया इस आतंकवादी हमले में मस्जिद के इमाम को शहीद कर दिया गया था उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यको के खिलाफ इस आतंकवादी घटना में शक्तिशाली विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था जो खूंखार आतंकवादी सैकड़ों लोगो की जान लेने के लिए बड़ी वारदातों में इस्तेमाल करते हैं। मौलाना कलबे जवाद ने कहा कि दंगा के दौरान शिवविहार की औलिया मस्जिद के पास मौजूद दो और तीन मंज़िला इमारतों को शक्तिशाली विस्फोटक से उड़ाया गया यहां तक कि आरसीसी के पिलर्स तक पूरी तरह उड़ गए थे। घटना में प्लास्टिक एक्सप्लोसिव के इस्तेमाल का संदेह करते हुए मौलाना कलबे नक़वी ने कहा कि देश का मिडिया दंगा के आरोपी पार्षद ताहिर हुसैन की गुलेल तो दिखा रहा है मगर वहाँ हाई डेनेस्टी एक्सप्लोसिव नहीं दिखा रहा है जिससे मस्जिद के साथ साथ कई मज़िला मकानों को उड़ाया गया है। उन्होंने कहा कि मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि ट्रक में भर कर शक्तिशाली विस्फोटक लाया गया और उससे मुसलमानों के मकानों और मस्जिदों को नष्ट किया गया। मौलाना कलबे जवाद ने कहा कि इतने भारी संख्या में शक्तिशाली विस्फोटक वहां कैसे पहुंचा ? ये जांच का विषय है। इससे साफ़ होता है कि बड़े पैमाने पर इसकी तैयारी की गई थी। उनहोने कहा कि पूरी दंगा में जहां कई दर्जन बेगुनाहों को मारा गया वहीँ कम से कम 600 मकानों को भी नष्ट किया गया है। मौलाना कलबे जवाद ने कहा कि हम मज़लूमों के साथ है चाहे वो मुसलमान हो या हिन्दू हम सभी मज़लूमो को इंसाफ दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे वक़्त जब अमीरकी राष्ट्रपति ट्रम्प भारत दौरे पर थे , दिल्ली में फसाद किया गया जो निश्चित रूप से एक सुनियोजित साजिश थी और इस पुरे मामले में बीजेपी में मौजूद मोदी विरोधी समूह का हाथ हो सकता है जिसने प्रधानमंत्री मोदी को बदनाम करने के लिए फसाद करने की साज़िश की। उन्होंने कहा कि बीजेपी में सत्ता को लेकर दरार पड़ गयी है और मोदी विरोधी समूह प्रधानमंत्री को बदनाम करने की साज़िश कर रहा है। इस पूरी घटना से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की बदनामी हुई है देश सर नीचा हुआ है। उन्हने कहा की इस आतंकवादी घटना में मुसलमानो के दुश्मन इजराइल और अमरीका के द्वारा चलाये जा रहे है आतंकवादी समूह शामिल हो सकते हैं इस लिए एसआईटी के बजाए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में पूरी घटना की उच्च स्तर पर जाँच कराई जाये ताकि मुजरिम बेनक़ाब हो सकें।

मौलान ने भारतीय सरकार से मांग की है कि दिल्ली दंगे में जो भी असल मुजरिम है उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाही की जाये और उनके खिलाफ देश द्रोही का मुक़दमा चलाया जाये। मौलाना ने कहा की अगर सरकार दिल्ली दंगों के मुजरिमो के खिलाफ कड़ी कारवाही नहीं करती है तो इससे ये साफ़ पता चलता है कि इस पुरे मामले में सरकार भी शामिल है। मौलाना ने कहा कि दिल्ली में हमारी टीम दंगा पीड़ितों के क़ानूनी सहयोग के लिए मौजूद है। मौलाना ने कहा कि जिस तरह तस्वीरें और वीडियो सामने आयी और उसमे दंगाइयों के साथ पुलिस भी दिखायी दे रही है सरकार को चाहिए कि अगर पुलिस के अधिकरी भी इन दंगों में शामिल हैं तो उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाही की जाये

मौलाना ने आयतुल्लाह सय्यद अली ख़ामेनई के दिल्ली दंगो पर जारी बयान पर बात करते हुए कहा कि सिर्फ ईरान ही नहीं बल्कि इंडोनेशिया , मलेशिया और पूरी दुनिया में दिल्ली दंगो की वजह से भारत और भारतीय सरकार की बदनामी हो रही है।

मौलाना ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर बात करते हुए कहा कि अभी तक उनकी सरकार का रवैय्या बिलकुल ठीक नहीं रहा और दिल्ली सरकार को चाहिए कि इतने बड़े मसले पर आगे आये और दिल्ली में दंगा पीड़ितों की मदद करें।