नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए भारत ने ईरानी नागरिकों को जारी किए गए वीजा या ई-वीजा को रद्द करने का निर्णय लिया है। भारत की ओर से यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब ईरान के सर्वोच्च नेता अयातोला अली खामेनेई के सलाहकार मोहम्मद मीरमोहम्मदी की कोरोना की वजह से मौत हो गई है। बता दें कि चीन के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें ईरान में हुई हैं और इसका प्रभाव धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। ईरान में अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है और 1,501 लोग वायरस की चपेट में हैं।

ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन ने सोमवार को बयान जारी कर कहा, 'ईरानी नागरिकों और 1 फरवरी के बाद ईरान यात्रा करने वाले विदेशी नागरिकों को जारी किया गया वीजा/ई-वीजा रद्द कर दिया है। ये उनके लिए है जिन्होंने भारत में अभी प्रवेश नहीं किया है। ये विदेशी नागरिक हवाई, थल या समुद्री मार्ग से भारत में प्रवेश नहीं कर सकते।'

वहीं ईरान में बड़ी संख्या में भारतीय फंसे हुए हैं जिनमें विद्यार्थी, मछुआरे और तीर्थयात्री शामिल हैं जो भारत लौटने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, जानकारी के मुताबिक, वहां कोई भी भारतीय कोरोना की संपर्क में नहीं आया है। भारतीयों की वापसी का मुद्दा विभिन्न राज्यों की सरकारों ने केंद्र के सामने उठाया है। विदेश मंत्रालय मामले पर संज्ञान लेते हुए उनकी वापसी सुनिश्चित करने में जुटा हुआ है। वहीं, भारतीय दूतावास ईरान में मौजूद तीर्थयात्रियों, विद्यार्थी और भारतीय समुदाय के संपर्क में है। उन्हें हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है।

ईरान में भारतीय दूतावास ने इस संबंध में ट्वीट किया, 'अब तक ईरान में किसी भी भारतीय के कोविड-19 के संपर्क में आने का मामला नहीं आया है। हेल्थ प्रोटोकॉल फॉलो करने के अलावा उन्हें संयम बनाए रखने और किसी तरह की अफवाह में न पड़ने को कहा गया है।' ईरान में भारतीय राजदूत ने वहां फंसे हुए मछुआरों को लेकर भी एक वीडियो शेयर किया है जिसमें बताया जा रहा है कि उनके लिए पर्याप्त मात्रा में फूड स्टॉक मौजूद है। इन मछुआरों में केरल निवासी भी मौजूद हैं जिनका मामला तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने केंद्र के सामने उठाया था।