रिपोर्ट रमेश चंद्र गुप्ता

बहराइच: जिले में कई महीनो से लगातार मिल रही लाशो के सिलसिले में एक वर्षीय बालिका का शव का भी रहस्य इसी मे जुड़ गया। ज्ञात हो विगत महीनो से बहराइच जिले में लावारिस व हत्या कर शवो का मिलना जारी है। आज बहराइच जिले में नये पुलिस अधीक्षक के आगमन पर अपराधियों ने एक लाश और पेश कर अपनी मौजूदगी पेश की है। लाशो के मिलने के सिलसिले व बहराइच में बढ़े क्राइम ग्राफ को लेकर निवर्तमान पुलिस अधीक्षक डा0 गौरव ग्रोवर का तबादला भी लोगो की चर्चा मे शामिल है। ऐसे में अब देखना है कि जिले के वर्तमान पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्रा इन लावारिस व रहस्यमयी लाशो के राज का कैसे पर्दाफाश करंेगे और अपने मातहत थानाध्यक्षो को सही दिशा-निर्देश देकर जिले की कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से कायम कर सकेंगे। दरगाह शरीफ में पड़ोसी जिले से जियारत करने आये जायरीन की 4 वर्षीय बालिका का शव दरगाह शरीफ परिसर मे मिलने से जहां परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है वही दरगाह शरीफ में आने वाले जायरीनों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी बड़ा सवालिया निशान पैदा हो गया है।
प्राप्त सूचना के अनुसार बसंत पर्व के मौके पर दरगाह शरीफ में प्रतिवर्ष नौचंदी का मेले लगता है, जहां आसपास व सुदूर क्षेत्रो से लोग जियारत करने आते है और मनौतियों व रोगो को दूर करने के लिये जियारत करते है। नौचंदी मेले के दौरान जनपद श्रावस्ती के थाना सोनवा के ग्राम दम्भोजी के रहने वाले शबिर अली पुत्र नूर मोहम्मद भी अपने हाथ के इलाज के लिये दरगाह पर जियारत करने अपने पूरे परिवार के साथ आये थे और करीब 25 दिनो से दरगाह शरीफ मे ही रहकर जियारत कर रहे थे। उनके साथ उनकी पत्नी हसीन फात्मा, उनकी माॅ व 3 बेटे तथा 3 बेटिया भी थी। गत शनिवार की रात दरगाह शरीफ के निशान गेट के बाहर पूरे परिवार के साथ सो रहे थे। इस दौरान उनकी 4 वर्षीय बालिका आसमीन को कोई उठा ले गया, जिसकी जानकारी होने पर शाबिर अली व उसके पूरे परिवार ने पूरे दरगाह परिसर की तलाश की पर उसका पता नही चल सका।

रविवार की सुबह दरगाह आने वाले अन्य लोगो को गोल कमरे के पीछे बने शौचालय के पास बालिका आसमीन की लाश मिली। जिसकी सूचना मिलते ही थाना दरगाह शरीफ की पुलिस मौके पर पहंुची और लाश को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा। वही दूसरी ओर दरगाह परिसर के अन्दर ही बालिका का लाश मिलने के बाद परिजनो का रो-रोकर कर बुरा हाल है। परिजनो का कहना है कि दरगाह शरीफ पर जियारतो के लिये आने वाले जायरीनो की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता नही है और इसी का परिणाम है कि उनकी बालिका गायब हुई और परिसर के अन्दर ही उसका शव बरामद हुआ है।

दरगाह शरीफ परिसर के अन्दर बालिका की हत्या होने की आशंका व लाश बरामद होने की सूचना मिलते ही नवागन्तुक पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्रा पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहंुचे और घटनास्थल का निरीक्षण थानाध्यक्ष को पड़ताल के कड़े निर्देश दिये। दरगाह शरीफ परिसर में बालिका का शव मिलने से लोगो में सुरक्षा इंतजाम को लेकर बडा प्रश्नचिन्ह लग गया है वही बालिका का हत्या किये जाने की आशंका से क्षेत्रीय दुकानदारों व रोजाना आने वाले लोगो को सुरक्षा का भय सताने लगा है।