नई दिल्ली: हाईटेक की इस दुनिया में कट…कॉपी…पेस्ट…कमांड इतना अहम हो गया है कि इसके बिना कई जरूरी काम रूक सकते हैं। इन तीनों कमांड की थियोरी देने वाले कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का गुरुवार (20 फरवरी) को 74 की उम्र में निधन हो गया। कंप्यूटर में यूजर इंटरफेस के डेवलपमेंट के शुरूआती दौर में लैरी का बेहद अहम योगदान रहा है।

साल 1960 के दशक में टेस्लर ने सिलिकॉन वैली में काम करना शुरू किया था। उस वक्त बस कुछ ही लोग कंप्यूटर को जानते थे। लैरी ने अपने करियर का काफी लंबा समय अमेरिकी कंपनी जेरॉक्स में बिताया, गुरुवार को जेरॉक्स ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी है।

जेरॉक्स ने लिखा ' कट, कॉपी, पेस्ट, find और replace (ctrl+x, ctrl+c, ctrl+v) और ऐसे ही बहुत से कमांड बनाने वाले जेरॉक्स के पूर्व रिसर्चर लैरी टेस्लर। जिस शख्स ने आपके रोजमर्रा के काम को आसान कर दिया, उस शख़्स को धन्यवाद।'

लैरी का जन्म सन 1945 में न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई कैलिफोर्निया के स्टैन्फर्ड यूनिवर्सिटी में हुई। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूजर इंटरफेस डिजाइनर में स्पेसिलिटी ली। अपने शुरूआती करियर में लैरी ने कई तकनीकी संस्थानों में काम किया। इनमें जेरॉक्स पैलो ऑल्टो रिसर्च सेंटर भी है। इसके बाद स्टीव जॉब्स के कहने पर लैरी ने एप्पल में ज्वाइन किया। यहां उन्होंने 17 साल काम किया। एप्पल छोड़ने के बाद उन्होंने एक एजुकेशन स्टार्ट अप की स्थापना की। साथ ही वह कुछ समय के लिए वे अमेजन और याहू के साथ भी जुड़े रहे।