सिटीसीएस फैमिली,अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन एवम ओरिएट हेल्थकेयर की ओर से आयोजित हुआ स्तन कैंसर जागरूकता कार्यक्रम

लखनऊ। कैंसर का शुरुआती दौर यदि पता चल जाए तो किसी भी कैंसर से आसानी से उचित इलाज से बचाव किया जा सकता है और लाइफ साईकिल को बढ़ाया जा सकता है। ये बातें सिटीसीएस फैमिली , अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन और ओरिएट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड की ओर से गुरुवार को लखनऊ के कुकरैल नाले के किनारे अकबर नगर द्वितीय में आयोजित स्तन कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में राम मनोहर लोहिया के पूर्व कैसंर सर्जन एवम चरक हॉस्पिटल के कैंसर सर्जन डॉ विवेक मल्होत्रा ने कही।

स्तन कैंसर के बारे में बताते हुए डॉक्टर विवेक ने बताया की स्तन कैंसर के मामले में दूसरे नम्बर पर है,जिसमे आठ में में से दो महिलाओं को यह हो सकता है। स्तन कैंसर की जानकारी यदि शुरुआती दौर में पता चल जाए तो इलाज आसानी से संभव है।

पहली स्टेज में मरीज पूरी तरह से नब्बे प्रतिशत तक ठीक हो सकते है

ब्रेस्ट में गांठ होना इसका पहला संकेत है,यह सामान्यता बीस वर्ष से अधिक की महिलाओं को होने के चांसेस रहते है।अतः बीस वर्ष से ऊपर की महिलाओं को हर महीने खुद परीक्षण करने चाहिए,इसके लिए शीशे के सामने खड़े होकर स्तन के आकार का परीक्षण, फ्लैट हथेली से महसूस करना,एवम दोनों हाथों को कमर पर रखकर शीशे के सामने देखना आदि मुख्य तरीके है जिससे इसका घर पर परीक्षण किया जा सकता है।

स्तन कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में आई महिलाओं को ओरिएट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के तरफ़ से पम्पलेट एवं पर्स बाटे गए साथ ही शपथ दिलाई गई की कम से कम दो लोगो को इसके बारे में ज़रूर जागरूक करेंगे। अंजली फ़िल्म प्रोडक्शन की हेड अंजली पांडेय एवम सिटीसीएस फैमिली के प्रेसिडेंट मनोज कुमार ने गणेश प्रतिमा देकर डॉक्टर विवेक मल्होत्रा को सम्मानित भी किया।

जागरूकता के इस कार्यक्रम में स्थानीय सोशल एक्टिविस्ट सुमन पांडेय,निशा एवं अली जान एवम ओरिएट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड से विवेक राय मौजूद रहे।