मुकदमा वापस नहीं लेने पर जान से मारने की दे रहा था धमकी

नई दिल्ली: फिरोजाबाद में नाबालिग लड़की से रेप के आरोपी ने लड़की के पिता की गोली मारकर हत्या कर दी. लड़की के घरवालों का कहना है कि रेप के छह महीने बाद भी पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया था. वह घरवालों को मुकदमा वापस नहीं लेने पर जान से मारने की धमकी दे रहा था. आरोप है कि इसकी शिकायत करने के बाद भी पुलिस ने कुछ नहीं किया. अब पिता की मौत के बाद तीन पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है. हत्या का आरोप रेप के अभियुक्त आचमन उपाध्याय पर है. उसपर छह महीने पहले जिले के एसपी के दबाव में थाने की पुलिस ने रेप का केस दर्ज किया, लेकिन उसे गिरफ्तार नहीं किया गया.

रेप पीड़िता के चाचा ने बताया, 'पुलिस चाहे तो 24 घंटे में आदमी को धरती में से खोद कर ले आएगी. पुलिस का तो यह काम है, लेकिन कुछ नहीं हुआ. धरती उसे खा गई या आसमान निगल गया. जबकि बार-बार हम बोलते थे कि वो यहां घूम रहा है..वहां घूम रहा है. वह दिखाई दे रहा था. उसका मकान भी चंद कदमों की दूरी पर है. लेकिन पुलिस प्रशासन हमसे बोल रहा था कि आप उसके पीछे जाइये. उसको पकड़िये फिर हमें फोन करिये, तब हम वहां आ जाएंगे. लेकिन जब हमें ही पकड़ना पड़ेगा तो पुलिस का क्या काम होगा? घर वाले कहते हैं कि आरोपी उन्हें केस वापस ना लेने पर जान से मारने की लगातार धमकियां दे रहा था. अगर पुलिस ने उसे पकड़ लिया होता तो पिता की जान नहीं जाती.

लड़की के चाचा ने बताया कि बार-बार धमकी मिल रही थी कि केस वापस ले लो नहीं तो हम किसी को मार देंगे. पांच दिन पहले भी फोन पर धमकी आई थी कि 5 से 10 दिन के अंदर हम मार देंगे आपको या किसी को. हमने थाने में एफआईआर दर्ज कराई लेकिन उसके बाद भी न कोई आश्वासन मिला और न ही पुलिस के द्वारा कोई ठोस कदम उठाया गया.

इस तरह हत्या हो जाने पर आगरा जोन के आईजी खुद फिरोजाबाद पहुंचे और मामले की जांच की. पुलिस की कारस्तानी पता चलने पर उन्होंने तीन को सस्पेंड कर दिया. आगरा जोन के आईजी ए सतीश गणेश ने कहा, 'जो शुरुआती छानबीन हमलोगों ने की हुई है उसमें यह पाया है कि जो थाने लेवल पर है उसमें काफी लापरवाही बरती गई है. इस संबंध में जो दोषी थे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा रही है. दो थाना प्रभारी और एक चौकी इंचार्ज को निलंबित भी किया गया है. इसके साथ-साथ एसपी खुद इस केस की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

हत्या के बाद हरकत में आई पुलिस ने अब आरोपी की तलाश शुरू की है. आईजी ने उसे पकड़ने पर 50 हजार रुपये के इनाम का ऐलान भी किया है. फिरोजाबाद के एसपी सचिंद्र पटेल ने कहा, 'अभियुक्त की तलाश में हमने पांच टीमें लगाई है. कल रात से ही हमलोग काम कर रहे हैं और हमें कुछ शुरुआती सफलता भी मिली है. जल्द की मुख्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी कर लेंगे और इसमें जो भी दोषी लोग शामिल हैं उनके खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी.