दिल्ली चुनाव: दिल्ली में सभी आरक्षित सीटों पर AAP की बादशाहत

दिल्ली चुनाव: दिल्ली में सभी आरक्षित सीटों पर AAP की बादशाहत

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सभी 12 सीटों पर आम आदमी पार्टी (आप) ने जीत हासिल की है और जीत का सबसे कम अंतर करीब 12,000 वोट रहा है। निवर्तमान सरकार में सामाजिक कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने सीमापुरी सीट से लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के उम्मीदवार संत लाल को 56,108 मतों से हराया। भाजपा ने दिल्ली विधानसभा का चुनाव रामविलास पासवान की लोजपा के साथ मिलकर लड़ा था।

सुल्तानपुर माजरा विधानसभा क्षेत्र में आप के मुकेश कुमार अहलावत ने भाजपा के रामचंद्र चावरिया को 48,052 मतों से हराया। अहलावत को संदीप कुमार की जगह टिकट दिया गया था।

संदीप कुमार को मंत्री भी बनाया गया था लेकिन एक महिला के साथ ‘आपत्तिजनक’ सीडी आने के बाद उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त कर दिया गया था।

आप के प्रकाश जरवाल ने देवली से भाजपा के अरविंद कुमार को 40,173 वोटों से हराया। जरवाल को 2018 में दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव अंशु प्रकाश को कथित तौर पर पीटने के मामले में गिरफ्तार किया गया था। आप के अजय दत्त ने भाजपा के खुशीराम चुनार को अंबेडकर नगर सीट से 28,327 वोट से हराया।

वहीं गोकलपुर सीट से आप के सुरेंद्र कुमार ने भाजपा के रणजीत सिंह को 19,488 मतों से हराया। आप के कुलदीप कुमार ने भाजपा के राज कुमार को कोण्‍डली सीट से 17,907 वोटों से हराया। वहीं मादीपुर सीट से आप के गिरीश सोनी ने भाजपा के कैलाश सांकला को 22,719 वोटों से हराया।

आप की राखी बिड़लान ने मंगोलपुरी सीट से भाजपा के करम सिंह को 30,000 वोटों से हराया। वहीं आप के राज कुमार आनंद ने भाजपा के प्रवेश रतन को 30,116 वोटों से रतन नगर सीट से हराया।

आप के रोहित कुमार ने त्रिलोकपुरी सीट से भाजपा की उम्मीदवार किरन को 12,486 मतों से हराया। आप के विशेष रवि ने भाजपा के योगेन्द्र चंदोलिया को करोल बाग से 31,760 से ज्यादा मतों से हराया। बवाना सीट से आप के जय भगवान ने भाजपा के रविंद्र कुमार को 11,526 मतों से हराया।