लखनऊ: टेक्नोलॉजी सोल्यूशंस प्रदान करने वाली और फोर्जिंग में कार्यरत दुनिया की अग्रणी कंपनी भारत फोर्ज लिमिटेड ने यूएसए की जनरल एटॉमिक्स के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इलेक्ट्रोमैग्नेटिक और आधुनिक पावर और ऊर्जा प्रोद्योगिकियों के विविधतापूर्ण पोर्टफोलियो के साथ जनरल एटॉमिक्स यह अनुसंधान, डिज़ाइन और विनिर्माण में दुनिया की अग्रणी कंपनी है। इन दोनों के बीच हुए समझौते के अनुसार पानी की सतह और पानी के नीचे के नेवल प्लेटफॉर्म्स से जुड़ी ऊर्जा निर्माण, स्टोरेज, नियंत्रण और वितरण टेक्नोलॉजीज को विकसित और एकीकृत करने के अवसरों और भारतीय सुरक्षा दलों की जरूरतों के अनुसार वेपन सिस्टम प्लेटफॉर्म्स के लिए आधुनिक प्रोजेक्टाइल्स को बीएफएल और जनरल एटॉमिक्स इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिस्टम्स ग्रुप (जीए-ईएमएस) द्वारा जांचा जाएगा।

इस अवसर पर बीएफएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर बाबा कल्याणी ने बताया, "हम भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से देश में आधुनिक टेक्नोलॉजीज लाने की दिशा में अथक प्रयास कर रहे हैं। जनरल एटॉमिक्स के साथ यह साझेदारी नौसेना प्रणालियों के लिए सर्वोत्तम उत्पादों का उत्पादन करने, आयात पर निर्भरता की वहज से हो रहे खर्च को कम करने और भारत में मजबूत रक्षा प्रौद्योगिकी और विनिर्माण व्यवस्था निर्माण की दिशा में एक दृढ़ कदम है।"

जीए-ईएमएस के प्रेसिडेंट स्कॉट फोरने ने बताया, "भारतीय रक्षा उपक्रमों का समर्थन करने के लिए भारत में आधुनिक ऊर्जा और हथियार व्यवस्था क्षमताएं लाने के लिए नीति विकास में भारत फोर्ज के साथ मिलकर काम करने के लिए हम बहुत उत्सुक हैं। समुंदर के अंदर और सतह प्लेटफॉर्म्स के लिए आधुनिक व्यवस्था और प्रौद्योगिकी में नवाचार लाना जारी रखते हुए हमारी तरह निपुणता और गुणवत्ता के प्रति अत्यंत जागरूक रहने के लिए पहचानी जाने वाली भारत फोर्ज जैसी कंपनियों के साथ काम करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।"