हैदराबाद: पुणे 7 एसेस की युवा खिलाड़ी रितुपर्णा दास ने सोमवार को प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के पांचवें सीजन में अभी तक का सबसे बड़ा उलटफेर किया है। जीएमसी बालायोगी स्टेडियम में खेले गए मैच में रितुपर्णा ने अवध वॉरियर्स की दिग्गज खिलाड़ी वर्ल्ड नम्बर-14 बेइवान झांग को परास्त किया।

विश्व रैंकिंग अगर देखी जाए तो मलेशिया की झांग 14वें नंबर हैं जबकि रितुपर्णा 100वें नंबर पर हैं। महिला एकल वर्ग के दिन के दूसरे मैच में रितुपर्णा ने झांग को सीधे गेमों में 15-13, 15-12 से हरा दिया। इस जीत से न सिर्फ पुणे ने मैच में वापसी की बल्कि दिन के पहले मैच को जीत अवध ने जो एक अंक लिया था उसे खत्म कर दिया।

झांग का मैच अवध का ट्रम्प मैच था। पीबीएल में जो टीम अपना ट्रम्प मैच जीतती है उसे दो अंक मिलते हैं जबकि हारती है तो उसे एक अंक का नुकसान होता है और इसी कारण झांग की हार के बाद अवध ने अपना अंक गंवा दिया।

विश्व स्तर की खिलाड़ी झांग, रितपुर्णा के सामने पहले गेम से ही परेशानी में दिख रही थीं। रितुपर्णा शुरू में 5-4 से आगे थीं। उन्होंने स्कोर 7-5 करने और फिर 8-5 करने में देरी नहीं लगाईं।

ब्रेक के बाद लौटते हुए झांग को उन्होंने वापसी के लिए मौका नहीं दिया। देखते-देखते स्कोर 11-6 हो गया। झांग ने यहां कुछ अंक लिए। रितुपर्णा हालांकि 14-11 से आगे थीं। अंतता: वह गेम अपने नाम करने में सफल रहीं।

झांग से दूसरे गेम में वापसी की उम्मीद थी। लेकिन रितुपर्णा को पहला गेम जीत जो आत्मश्विास मिला था उसने मलेशियाई खिलाड़ी की रहा मुश्किल कर दी। झांग फिर भी प्रतिस्पर्धा कर रही थीं। बावजूद इसके वह ब्रेक तक 5-8 से पीछे थीं।

इसके बाद रितुपर्णा को थोड़ी परेशानी हुई। झांग ने स्कोर 9-9 कर लिया और लगा कि अब वह अपने अनुभव से मैच को तीसरे गेम में ले जाएंगी, लेकिन भारतीय खिलाड़ी तैयार थीं। उन्होंने स्कोर 11-10 किया और 14-11 से आगे हो गईं। यहां से झांग की वापसी नामुमकिन हो गई।

इससे पहले, पुणे को पहले मैच में निराशा हाथ लगी। चिराग शेट्टी और हैंड्रा सेतियावन पुरुष युगल के दिन के पहले मैच में किम सुंग ह्यून और बी चेयोल से 6-15, 15-9,15-12 से हार गए।

अवध को उम्मीद थी की झांग उसे ट्रम्प मैच जीत दो अंक दिला देंगी जिस पर रितपुर्णा ने पानी फेर दिया।

अवध का खराब फॉर्म तीसरे मैच में जारी रहा। मिश्रित युगल के इस मैच में कैमिला पैडरसन और इवान सोजोनोव का सामना पुणे के क्रिस एडकॉक और गैब्रिएल एडकॉक की जोड़ी से था। पुणे की जोड़ी ने यह मैच 15-6, 15-9 से मात दे अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया।