नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2020-21 भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है. वित्त मंत्री के रूप में वह दूसरी बार बजट पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री सीतारमण ने भाषण की शुरुआत में लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की अगुवाई में मिली जीत का जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि न यह प्रचंड जनादेश था बल्कि स्थाईत्व देने वाला है. GST का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने अरुण जेटली को याद किया और कहा कि उनकी दूरदर्शिता के चलते GST लागू हुआ और इससे डरावना इंस्पेक्टर राज खत्म हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. 2019 में मिला जनादेश हमारी नीतियों का नतीजा है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा, 'हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर आगे बढ़ रही है. भारत आज दुनिया में बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं की अगुवाई कर रहा है. 2014 से 2019 के बीच मोदी सरकार की नीतियों की वजह से 284 बिलियन डॉलर की FDI आई, जिसने कारोबार को बढ़ाया.'

सीतारमण ने ऐलान किया कि अप्रैल 2020 में गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी GST का आसान वर्जन आएगा. इससे छोटे व्यापारियों को आसानी होगी.
निर्मला सीतारमण ने कहा, 'जीएसटी के मुख्य वास्तुकार दिवंगत अरुण जेटली जी को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं. मोदी के नेतृत्व में सरकार जोश के साथ देश की सेवा कर रही है. देश को हम पर भरोसा है.'निर्मला सीतारमण ने जीएसटी को ऐतिहासिक बताया. उन्होंने कहा कि हर तबके का विकास करना मोदी सरकार का लक्ष्य है. बजट 2020-21 में हर तबके के लिए कुछ खास है.