दो हफ्ते 600 बेड के विशेष परिसर में होगी निगरानी

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए चीन के हुबेई प्रांत से लाए जा रहे लगभग 300 भारतीय छात्रों को रखने के लिए हरियाणा के मानेसर में स्पेशल निगरानी परिसर बनाया गया है। इस जगह पर छात्रों को डॉक्टरों और उनको सहयोग करने के लिए टीम की निगरानी में रखा जाएगा। छात्र दो सप्ताह तक इस परिसर में रहेंगे। भारतीय सेना ने इस परिसर को बनाया है। इसके अलावा इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस ने भी दिल्ली में 600 बेड का विशेष निगरानी परिसर बना रही है। हुबेई प्रांत में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया की एक फ्लाइट को शुक्रवार को वुहान भेजा गई है। जिसके शनिवार को दोपहर 2 बजे भारत पहुंचने की उम्मीद है।

एक अधिकारी ने बताया कि स्क्रीनिंग और उनको अलग परिसर में रखकर निगरानी रखने की प्रक्रिया में दो चरण होंगे। पहला परीक्षण इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर और दूसरा परीक्षण मानेसर में किया जाएगा। उन्होंने कहा, यदि किसी व्यक्ति के संक्रमित होने का संदेह है, तो उसे बेस अस्पताल दिल्ली छावनी में अलग वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया के 21 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन समिति ने गुरुवार को इस संबंध में बैठक की। समिति ने कहा कि इस वायरस को आगे फैलने से रोका जा सकता है अगर इसके लिए मजबूत उपाय किए जाएं।