लखनऊ: हैदराबाद स्थित सिग्नी एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने लखनऊ में आज अपने उत्पादों की नयी श्रृंखला लांच की जिसके अंतरगत इन्वर्टर लेस उपकरण व् इ-रिक्शा बैटरी लांच की गयी है। मीडिया को इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए राजीव शर्मा ने कहा – BIS ने, निम्न वोल्टेज DC वितरण प्रणाली पर अपना पहला मानक IS 16711 जारी किया है। साथ ही, इस विषय पर प्रकाशित होने वाला यह दुनिया का पहला मानक है तथा हमें प्रसन्ता है कि सिग्नी के उपकरण इस मानक का पूरी तरह से पालन करते हैं।

श्री वेंकट राजारमन, सीईओ, सिग्नी एनर्जी ने मीडिया के साथ कंपनी की अब तक की यात्रा तथा सोलर और अक्षय ऊर्जा में अब तक मिली सफलता के विषय में बात की। साथ ही उन्होंने कहा की सिग्नी द्वारा लायी गयी नवीनतम इन्वर्टर लेस्स तकनीक बहुत ही उम्दा व् किफायती है और भारत के सशक्तिकरण की ओर एक अग्रिम कदम है।

सिग्नी इन्वर्टर लेस्स DUO कंपनी की नवीनतम उपलब्धि है। इस के अंतरगत बने उपकरण हाई पावर, कार्य कुशल, dual इनपुट व् dual आउटपुट के विकल्प के साथ मार्किट में उतारे गए हैं। यही नहीं, यह उपकरण AC व् DC दोनों तरह के उपकरणों के साथ काम करते हैं।

श्री संदीप कुमार, ब्रांच मैनेजर, मार्गदर्शक फिनांशल सर्विसेज ने खुलासा किया कि जब से उनके ऑफिस ने सोलर DC उपकरण लगाया है, उनका बिजली का बिल १५०० रुपए प्रति माह से घाट कर केवल ४००-६०० रुपए रह गया है। केवल इतने से खर्चे में, उनके ऑफिस में ३ पंखे, २ tube लाइट, ५ LED बल्ब, २ लैपटॉप, wi -fi राऊटर और एक प्रिंटर चलता है।

श्री रघुरामन चंद्रशेखरन, गवर्निंग बॉडी मेंबर, CLEAN (क्लीन एनर्जी एक्सेस नेटवर्क), जो कि एक इंडस्ट्री बॉडी है – उन्होंने बताया कि सिग्नी द्वारा लाये गए इन्वर्टर लेस्स सोलूशन्स घरों, लघु व्यापारिओं तथा ऑफिसेस के लिए आदर्श उपकरण हैं। इतना ही नहीं, यह किफायती सोलर सिस्टम बड़े पावर उत्पादक सयंत्रो – पावर लूम, सिल्क रीलिंग मशीनों, फ्रीजर इत्यादि को भी चलाने में पूर्ण रूप से सक्षम है।