नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को दिल्ली विधानसभा चुनाव में विवादित बयान देने के लिये मंगलवार को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिन में जवाब देने को कहा है। आयोग के सूत्रों के अनुसार आयोग ने ठाकुर से 30 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक जवाब देने को कहा है। आयोग ने इस मामले में दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है।

सीईओ कार्यालय द्वारा आयोग को मंगलवार को सौंपी गई रिपोर्ट में केन्द्रीय मंत्री और भाजपा नेता ठाकुर द्वारा दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान एक रैली में भड़काऊ नारेबाजी करने की पुष्टि की गयी थी। रिपोर्ट में भाजपा के स्टार प्रचारक और पश्चिमी दिल्ली से सांसद वर्मा द्वारा एक साक्षात्कार में शाहीन बाग के बारे में भड़काऊ बयान देने की भी पुष्टि की गयी है। आयोग के सूत्रों के अनुसार सीईओ कार्यालय से मिली रिपोर्ट के आधार पर ठाकुर को नोटिस भेजा गया है। वहीं, वर्मा को भी नोटिस भेजने की कार्रवाई जारी है।

इससे पहले दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय ने यहां विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार करते हुए पार्टी के सांसदों– अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा द्वारा इस्तेमाल की गई ‘उकसाने वाली’ भाषा पर मंगलवार को चुनाव आयोग को रिपोर्ट सौंप दी थी।

अधिकारियों ने बताया था कि यहां एक चुनाव रैली में (सोमवार को) भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों पर बरसने के बाद भीड़ को — ‘‘देश के गद्दारों को गोली मारो’’– भड़काऊ नारा लगाने के लिए उकसाया। वहीं, पश्चिमी दिल्ली के भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने मंगलवार को कहा, ‘‘कश्मीर में जो कश्मीरी पंडितों के साथ हुआ वह दिल्ली में भी हो सकता है। शाहीन बाग में लाखों लोग जुटते हैं, वे आपके घरों में घुस सकते हैं और आपकी बहनों एवं बेटियों से बलात्कार कर सकते हैं और उनकी हत्या कर सकते हैं। अब लोगों को निर्णय करना है।’’

दिल्ली में आठ फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। दिल्ली सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दिल्ली सीईओ कार्यालय ने उकसाने वाले नारों का इस्तेमाल करने को लेकर सांसद एवं भाजपा के स्टार प्रचारक अनुराग ठाकुर द्वारा चुनाव आचार संहिता के संदिग्ध उल्लंघन पर अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंप दी है।’’