नई दिल्ली: पूर्वी तुर्की में शुक्रवार की रात आए भयावह भूकंप से कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बचाव दल शनिवार तड़के भी इमारतों के मलबे में जीवित बचे लोगों की तलाश में जुटे रहे। भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। भूकंप के बाद कम से कम 30 लोग लापता हैं। इस भूकंप का केंद्र पूर्वी प्रांत एलाजिग के सिवराइस शहर में था।

तुर्क समाचार एजेन्सी अनातोली की रिपोर्ट के अनुसार आपात विभाग ने मृतकों और घायलों की पुष्टि कर दी। तुर्की के डिज़ास्टर एंड मैनेजमेंट प्रज़िडेंसी का कहना है कि 922 लोग घायल हुए जिसमें अज़ी में 560, मलाटिया में 226, ख़मरामानमास में 37, सानिफ़ा में 34, दयारबक्र में 34, अदियामान में 25 और बीट शहर में 6 लोग घायल हुए।

रिपोर्ट में बताया गया है कि भूकंप स्थानीय समय के अनुसार रात 8 बजकर 45 मिनट पर आया और इसकी तीव्रता 6.8 रिकार्ड की गयी जबकि इसके बाद 5.1 और 5.4 की तीव्रता के आफ़्टर शाक्स भी रिकार्ड किए गये ।

भूकंप के बाद लोग परेशान होकर घरों से बाहर निकल आए और भीषण सर्दी में ख़ुद को गर्म रखने के लिए सड़कों पर आग जलाकर बैठे रहे, इसके अतिरिक्त जो लोग अपने घरों में वापस जाने से भयभीत थे उन्हें छात्रों के हास्टल्ज़ और स्पोर्टस सेन्टर पहुंचाया गया।

दूसरी ओर तुर्क राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने कहा है कि भूकंप से प्रभावित हतने वाले लोगों की मदद के लिए समस्त कार्यवाहियां की जा रही है और हम अपने लोगों के साथ खड़े हैं।

तुर्क समाचार एजेन्सी एनटीवी के अनुसार पूर्वी तुर्की में इराक़ और सीरियाई सीमा के निकटवर्ती क्षेत्रों के अतिरिक्त कई प्रांतों में भूकंप का आभास किया गया।

उधर ईरान ने भी तुर्की में भूकंप के दृष्टिगत अपनी सहायता टीम को अलर्ट कर दिया है। ईरान के स्वास्थ्य मंत्री सईद नमकी के आदेश के बाद तुर्की में भीषण भूकंप के पीड़ितों की मदद करने के लिए विशेष टीम को अलर्ट कर दिया गया है और तुर्की की ओर से मदद की आवश्यकता की घोषणा के बाद भूकंप ग्रस्त क्षेत्रों में सहायता टीम तुरंत भेज दी जाएगी।

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री ने ईरान की ओर से तुरंत कार्यवाही की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि अभी हम हालात का जाएज़ा ले रहे हैं।