बेंगलुरु: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 जनवरी को बेंगलुरु में तीसरा और निर्णायक वनडे मैच खेला गया, जिसमें भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है।

इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट के नुकसान पर 286 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 47.3 ओवर में 3 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया।

पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (3), जबकि कप्तान आरोन फिंच 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद स्टीव स्मिथ ने मार्नस लॉबुशेन के साथ शतकीय साझेदारी कर टीम को संभाल लिया। रवींद्र जडेजा ने पारी के 32वें ओवर में लॉबुशेन (54) और मिचेल स्टार्क (0) को आउट कर एक बारि फिर भारत की वापसी करा दी।

हालांकि स्टीव स्मिथ ने दूसरे छोर पर खूंटा जमाए रखा। उन्होंने 132 गेंदों में 14 चौकों और 1 छक्के की मदद से 131 रन बनाए। ये स्मिथ का भारत की धरती पर पहला शतक रहा। उनके अलावा एलेक्स कैरी ने 35 रन बनाए। मेजबान टीम की ओर से मोहम्मद शमी ने 4, जबकि रवींद्र जडेजा ने 2 विकेट झटके। उनके अलावा नवदीप सैनी और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट हाथ लगा।

टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। राहुल 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद रोहित शर्मा ने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर टीम को जीत की राह पर ला दिया।

रोहित 128 गेंदों में 8 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 119 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विराट कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की।

कोहली 91 गेंदों में 89 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि वह शतक से जरूर चूक गए, लेकिन भारत को यहां से जीत दिलाने की श्रेयस अय्यर (नाबाद 44) ने बखूबी भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड, एश्टन एगर और एडम जांपा को 1-1 विकेट मिला।