योगी सरकार ने कहा, UP में सबसे पहले लागू होगा CAA

योगी सरकार ने कहा, UP में सबसे पहले लागू होगा CAA

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के योगी सरकार के मंत्री ने दावा किया है कि पिछले दिनों सभी जिला अधिकारी को नोटिस भेजकर नागरिकता कानून के तहत पड़ोसी मूल्कों से यूपी में आकर रहने वाले लोगों की संख्या आदि का पता करना का आदेश दे दिया गया है।

ऐसे में यूपी सीएम योगी के मंत्री ने दावा किया कि सीएए पर केंद्र सरकार द्वारा नोटिफिकेशन मिलते ही यूपी इस कानून को लागू करने वाले देश का पहला राज्य बन जाएगा।

योगी सरकार में मंत्री और सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने शनिवार को ऐलान किया कि देश में सबसे पहले सीएए हम लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि जब केंद्र से नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सीएए की डिटेल्स प्रदेश को मिलेगीं, प्रदेश इसे लागू करने में सबसे आगे रहेगा। दूसरी तरफ योगी सरकार ने सीएएए के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों की पहचान का काम शुरू कर दिया है।

बता दें कि सरकार के आदेश के बाद यूपी सरकार के अधिकारी इस काम में लग गए हैं। पीलीभीत के जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा है कि जिले में पड़ोसी देशों से आए शरणार्थी कॉलोनी बनाकर बड़ी संख्या में रह रहे हैं। तहसील स्तर पर जा-जाकर अधिकारी शरणार्थियों की गणना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक लगभग 37 हजार शरणार्थियों की डिटेल्स जुटाई जा चुकी है, जिन्हें नागरिकता दी जानी है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India