लंदन: ब्रिटेन की सरकार ने परमाणु समझौते से निकलने की अमरीकी राष्ट्रपति की मांग का विरोध करते हुए बल देकर कहा है कि लंदन के लिए यह समझौता सुरक्षा की दृष्टि से अहम है।

ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार की सुबह परमाणु समझौते में बाक़ी बचे देशों से इस समझौते से निकलने की अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की मांग पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा है कि हमें परमाणु समझौते की कटिबद्धताओं को अधिक कम करने की ईरान की हालिया घोषणा पर गहरी चिंता है लेकिन हम अब भी इस समझौते को अपनी संयुक्त सुरक्षा के लिए हम अहम समझते हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि हमारे विचार में यह अहम लक्ष्य, परमाणु समझौते को सुरक्षित रखने के लिए कूटनैतिक मार्गों से हासिल किया जा सकता है।

ज्ञात रहे कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने बुधवार को इस्लामी गणतंत्र ईरान की ओर से "थप्पड़" जड़े जाने के बाद अपने पहले पत्रकार सम्मेलन में दावा किया था कि ईरान को परमाणु हथियार बनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी जबकि इस्लामी क्रांति के वरिष्ठ नेता अपने फ़त्वे में पहले ही कह चुके हैं कि परमाणु हथियारों की तैयारी, उन्हें रखना या इस्तेमाल करना धार्मिक दृष्टि से हराम है। परमाणु समझौते से निकलने के बाद अलग थलग पड़ चुके ट्रम्प ने कहा कि अब समय आ गया है कि ब्रिटेन, जर्मनी, फ़्रान्स, रूस और चीन भी परमाणु समझौते से निकल जाएं।