जर्मनी और इटली ने अपने सैनिकों को इराक़ से बाहर निकालने की घोषणा की

बगदाद: इराक़ में अमरीका की तनाव फैलाने वाली कार्यवाहियों के बाद जर्मनी और इटली ने अपने कुछ सैनिकों को इराक़ से बाहर निकालने की घोषणा कर दी है। जर्मनी के रक्षामंत्री आन्ग्रेट क्राम्प कारन पावर और जर्मनी के विदेशमंत्री हाइको मास ने इराक़ी संसद के नाम एक पत्र में लिखा कि बग़दाद और ताजी की छावनियों में तैनात जर्मन सैनिकों की संख्या में कमी की जाएगी।

जर्मनी के रक्षामंत्री और विदेशमंत्री ने कहा कि इराक़ी सेना की ट्रेनिंग जारी रहने के बारे में इराक़ी सरकार के साथ वार्ता जारी रहेगी। इस रिपोर्ट के अनुसार जर्मनी अपने कुछ सैनिकों को इराक़ से निकाल कर कुवैत और जार्डन में तैनात करना चाहता है।

जर्मनी के 27 सैनिक उत्तरी बग़दाद से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ताजी छावनी और 90 सैनिक इराक़ी कुर्दिस्तान में प्रशिक्षण की गतिविधियों में व्यस्त हैं। दूसरी ओर बग़दाद में सैन्य और राजनैतिक सूत्रों का कहना है कि अमरीकी सैनिक शीया बाहुल्य क्षेत्रों से निकलकर कुर्द और सुन्नी बाहुल्य क्षेत्रों की ओर जा रही हैं।

बग़दाद में एक सैन्य सूत्र ने अरबी भाषी इन्डिपेंडेंट वेबसाइट से कहा कि अमरीकी सेना बग़दाद के निकट अपनी छावनी से सीमित स्तर पर निकल गयी हैं ताकि वह प्रतिरोध के मोर्चे के लड़ाकों की ओर से संभावित कार्यवाही के लिए स्वयं को तैयार कर सकें।