मुख्यमंत्री और केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने डेफएक्सपो-2020 की तैयारियों का लिया जायज़ा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर आगामी 05 से 09 फ़रवरी को लखनऊ में आयोजित की जा रही डेफएक्सपो-2020 के लिए अब तक की गई तैयारियों की संयुक्त रूप से समीक्षा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार इस आयोजन को प्रभावी ढंग से सम्पन्न करने के लिए सभी प्रयास कर रही है। आज उत्तर प्रदेश वैश्विक मंच पर निवेश के उत्कृष्ट गंतव्य के रूप में उभर रहा है। यह देश की सबसे बड़ी डिफेंस एक्सपो होगी, जिसमें सबसे ज्यादा प्रदर्शक और लोग आएंगे।मुख्यमंत्री ने कहा कि डेफएक्सपो-2020 को राज्य सरकार निवेश आकर्षित करने तथा इसके माध्यम से प्रदेश में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर सृजित करने के रूप में ले रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पूर्व में भी बड़े राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय आयोजन सफलतापूर्वक किए जा चुके हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट-2018 के उपरान्त राज्य को अब तक लगभग 05 लाख करोड़ के प्रस्ताव मिले हैं, जिनमें से लगभग 02 लाख करोड़ के प्रस्ताव क्रियान्वित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश के लिए डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर की घोषणा के साथ ही राज्य सरकार द्वारा अपनी उ0प्र0 डिफेंस एण्ड एयरोस्पेस मैनुफैक्चरिंग एण्ड इम्प्लाॅयमेण्ट प्रमोशन पाॅलिसी-2018 का निर्माण किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि डी0आई0सी0 की सफलता के लिए डेफएक्सपो-2020 अत्यन्त महत्वपूर्ण है। डेफएक्सपो-2020 के माध्यम से डी0आई0सी0 में लगभग 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश सम्भावित है।

समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डिफेंस सेक्टर अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में भारत रक्षा उत्पादों के निर्माण और निर्यात के लिए हब का काम करेगा, जिसमें उत्तर प्रदेश मुख्य भूमिका निभाएगा। केन्द्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि फरवरी, 2018 में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट की सफलता ने जहां उत्तर प्रदेश की साख को स्थापित किया, वहीं डेफएक्सपो-2020 के सफल आयोजन से उत्तर प्रदेश की छवि और निखरेगी।

बैठक के दौरान केन्द्रीय अधिकारियों की टीम ने डेफएक्सपो-2020 की तैयारियों के सम्बन्ध में विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया। राज्य सरकार की ओर से अपर मुख्य सचिव गृह, सूचना एवं यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अवनीश कुमार अवस्थी जी ने इस आयोजन के सम्बन्ध में की जा रही तैयारियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।