तेहरान: शुक्रवार को बगदाद में अमेरिकी हमले में इस्लामिक रिपब्लिक की कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की शहादत के बाद ईरान ने इस्माइल कानी को इस फोर्स का नया कमांडर नियुक्त किया. ईरान के सबसे बड़े नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इसकी घोषणा अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए एक वक्तव्य में दी. इस बयान में ईरान के सबसे बड़े नेता खामेनेई ने कानी को 1980-88 के ईरान-इराक युद्ध का सबसे प्रमुख कमांडर बताया है.

शुक्रवार को बगदाद में अमरीकी हमले में कासिम सुलेमानी की शहादत के बाद अयातुल्ला खामेनेई ने शपथ ली है कि वो इसका 'गंभीर बदला' लेंगे.

बता दें बगदाद एयरपोर्ट पर हुए अमेरिकी हवाई हमले में कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के साथ इराकी मिलिशिया कमांडर अबुर महादी अल-मुहानदिस की भी शहादत हो गई है. अमेरिका ने शुक्रवार सुबह बगदाद एयरपोर्ट पर हवाई हमले को अंजाम दिया.

इस हमले के बाद ईरान और उसके आस-पास के क्षेत्रों में संघर्ष की आशंका बढ़ गई है. अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि ट्रंप ने सुलैमानी को मारने का आदेश दिया था.हमले के बाद, ब्रेंट कच्चा तेल 4.4 प्रतिशत बढ़कर 69.16 डॉलर प्रति बैरल जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट कच्चा तेल 4.3 प्रतिशत उछलकर 63.84 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था. निवेशकों को आशंका है कि इस संघर्ष का असर पश्चिमी एशिया में कच्चे तेल की आपूर्ति पर पड़ सकता है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सऊदी अरब की दो इकाइयों पर हमले के बाद सितंबर में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई थी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था.