तुमकुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने से पहले ही किसानों ने कर्नाटक के तुमकुर में प्रदर्शन शुरू कर दिया है। बढ़ते प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने किसानों को हिरासत में ले लिया है। किसानों का विरोध का कारण राज्य में आई भीषण बाढ़ है। उनके अनुसार बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है लेकिन प्रधानमंत्री ने उस वक्त क्यों नहीं दौरा किया? नरेंद्र मोदी कर्नाटक के दो दिन के दौरे पर हैं। इस दौरान वह कर्नाटक के तुमकुर में प्रधानमंत्री पीएम-किसान (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि) की 2,000 रुपये की तीसरी किस्त जारी करेंगे। इस योजना के लिए तहत करीब 6 करोड़ लोगों को फायदा होगा। कहा जा रहा है कि सरकार तीसरी किश्त के रूप में लगभग 12 हजार करोड़ रुपये जारी करेगे।

इसके पहले अगस्त में आई बाढ़ का असर कर्नाटक के 22 जिलों के 103 तालुका हुए था, जिसमें 80 से अधिक लोग मारे गए थे। बाढ़ से लगभग सात लाख लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में पर भेजा गया था जबकि हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए थे। अक्टूबर में भी राज्य में बेमौसम बारिश से नुकसान हुआ था।

तिलहन और अनाज उत्पादन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रधानमंत्री गुरुवार को कर्नाटक के तुमकुर जिले में उत्तर प्रदेश सरकार को सम्मानित करेंगे। उत्तर प्रदेश को तीन करोड़ की धनराशि मिलेगी। इसमें दो करोड़ रुपये कृषि कर्मण पुरस्कार और एक करोड़ रुपये कुल अनाज उत्पादन में लगभग 30 लाख टन की वृद्धि हासिल करने के लिए दिए जा रहे हैं। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के एक करोड़ वें लाभार्थी महराजगंज के रमेश कुमार मिश्र को पुरस्कृत करेंगे।

तुमकुर में ही प्रधानमंत्री मोदी दिसंबर 2019-मार्च 2020 के लिए पीएम-किसान की 2000 रुपये की तीसरी किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम किसान योजना के तहत 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के चुनिंदा लाभार्थियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। इसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री तमिलनाडु के चुनिंदा किसानों का गहरे सागर में मछली पकड़ने के काम आने वाले पोतों की चाबी भी सौंपेंगे। सूत्रों के अनुसार वह कर्नाटक के चुनिंदा किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) भी वितरित करेंगे।