नई दिल्ली: आईसीसी के चार दिनी टेस्ट के प्रस्ताव को लेकर नाथन लायन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में कहा, 'मैं चार दिनी टेस्ट मैचों का फैन नहीं हूं। मेरा मानना है कि इससे बहुत से मैच ड्रॉ होंगे और पांच दिन महत्वपूर्ण हैं।'

लायन ने कहा, 'पहला, मौसम एक मुद्दा है। लेकिन साथ ही अतीत की तुलना में आजकल विकेट ज्यादा सपाट होते हैं, ऐसे में टीमों के लिए लंबे समय तक बैटिंग करने और दूसरी टीमों पर दबाव बनाने का मौका होता है और ऐसे में आपको पिच के खराब होने और पांचवें दिन स्पिनर को लाने की जरूरत रहती है।'

लायन ने कहा, 'मैं पूरी तरह से इसके खिलाफ हूं और मुझे उम्मीद है कि आईसीसी इस पर विचार भी नहीं कर रही है।'

नाथन लायन ने कहा कि 5 दिन का टेस्ट मैच क्रिकेटरों के लिए चुनौतीपूर्ण होता है और जब परिस्थितियां 5 दिन के टेस्ट मैच के लिए अनुकूल नहीं होती हैं तो ये खिलाड़ियों की शारीरिक और मानसिक क्षमता भी आंकता है।

लायन ने पांच दिन के टेस्ट मैच को लेकर कहा, ये एक चुनौती है, आप खुद को विभिन्न तरीकों (शारीरिक और मानसिक) रूप से चुनौती देनी होती है।

5 दिन के टेस्ट मैच के बजाय 4 दिनी टेस्ट में प्रति दिन 98 के बजाय 90 ओवर फेंके जाते हैं। 2018 से 60 फीसदी से ज्यादा मैच 4 दिन के अंदर खत्म हुए हैं, इसी को देखते हुए आईसीसी टेस्ट मैचों को पांच के बजाय चार दिन का करने पर विचार कर रही है।