सेंचुरियन: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में खास उपलब्धि हासिल की है।सेंचूरियन में खेले जा रहे मैच में ब्रॉड ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डूप्लेसिस का विकेट लेकर इस दशक में अपने 400 टेस्ट विकेट पूरे किए।

वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले मात्र दूसरे गेंदबाज बनें। उनसे पहले इस दशक में 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड हमवतन जेम्स एंडरसन के नाम पर था। एंडरसन ने साल 2010 के बाद से अब तक टेस्ट क्रिकेट में 428 विकेट चटकाए हैं। ब्रॉड ने पहले टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स होने तक दक्षिण अफ्रीका के तीन खिलाड़ियों को आउट किया था।

इस दशक में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में जेम्स एंडरसन जहां सबसे आगे हैं वहीं ब्रॉड 400 से अधिक विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इन दोनों के अलावा ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन ल्योन 376 विकेट के साथ तीसरे, श्रीलंकाई रंगना हेराथ 363 विकेट के साथ चौथे और भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 362 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

इससे पहले अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरनस ने भी एक अनोखी उपलब्धि अपने नाम की थी। एंडरसन 150 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही यह मुकाम हासिल किया। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरिया के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेला जा रहा है। एंडरसन ने महज 20 साल की उम्र में 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था।

37 वर्षीय एंडरसन 150 या इससे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के नौवें क्रिकेटर हैं। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर (200), रिकी पोंटिंग (168), स्टीव वॉ (168), जैक कैलिस (166), शिवनारायण चंद्रपॉल (164), राहुल द्रविड़ (164), एलिस्टर कुक (161) और एलन बोर्डर (156) ऐसा कर चुके हैं। इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज एडरसन टेस्ट क्रिकेट में अब तक 576 विकेट हासिल किए हैं।