कराची: श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज ओशादा फर्नांडो के पहले शतक ने पाकिस्तान का रविवार को दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत का इंतजार बढ़ा दिया, जिसके लिए उसे अब केवल तीन विकेट की दरकार है। पाकिस्तान ने श्रीलंका को जीत के लिए 476 रन का लक्ष्य दिया और श्रीलंका ने इसके जवाब में 97 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे। लेकिन इसके बाद ओशादा और निरोशन डिकवेला ने छठे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी निभाई।

दिन के अंतिम तीन ओवर में डिकवेला स्पिनर हारिस सोहेल की गेंद को रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में 65 रन पर आउट हो गये और दिलरुवान परेरा पांच रन के स्कोर पर नसीम शाह की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर आउट हुए। नसीम ने 31 रन देकर तीन विकेट चटकाये। स्टंप तक श्रीलंका ने सात विकेट पर 212 रन बना लिए थे। ओशादा 102 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे और उन्हें जीत के लिए 264 रन चाहिए जो असंभव है।

पाकिस्तान को सीरीज जीतने के लिए सोमवार को केवल तीन विकेट चाहिए जो श्रीलंकाई टीम पर 2009 में हुए हमले के बाद घरेलू मैदान पर पहली सीरीज है। रावलपिंडी में पहला टेस्ट मैच खराब मौसम से प्रभावित रहा था और अनिर्णीत समाप्त हुआ था। कप्तान अजहर अली और बाबर आजम के शतकों की मदद से पाकिस्तान ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 476 रन का विशाल लक्ष्य रखा।
अजहर ने 118 रन बनाकर फार्म में वापसी की। यह उनका 16वां टेस्ट शतक है। आजम ने नाबाद 100 रन बनाये जिसके बाद पाकिस्तान ने लंच के समय अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 555 रन बनाकर समाप्त घोषित की। तब आजम के साथ मोहम्मद रिजवान 21 रन पर खेल रहे थे।

आजम ने लंच से पहले के आखिरी ओवर में तेजी से एक रन लेकर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया। यह पिछले चार मैचों में उनका तीसरा शतक है, जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल है। यह केवल दूसरा अवसर है जबकि एक टेस्ट पारी में चोटी के चार बल्लेबाजों ने शतक जमाये। अजहर और आजम से पहले आबिद अली (174) और शान मसूद (135) ने भी सैकड़े ठोके थे। इससे पहले भारत के चोटी के चार बल्लेबाजों ने 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में यह कारनामा किया था।

पाकिस्तान ने सुबह दो विकेट पर 395 रन से आगे खेलना शुरू किया। अजहर ने तेज गेंदबाज विश्व फर्नांडो पर तीन चौके लगाने के बाद दो रन लेकर पिछले 12 महीनों में अपना पहला शतक पूरा किया। अजहर ने आजम के साथ तीसरे विकेट के लिए 148 रन की साझेदारी की। अजहर को आखिर में आफ स्पिनर लेसिथ इम्बुलदेनिया ने स्टंप आउट कराया। उन्होंने अपनी 157 गेंद की पारी में 11 चौके लगाये।