श्रेणियाँ: खेल

कराची टेस्ट: आबिद-शान के सैकड़ों से पाकिस्तान की पकड़ मजबूत

कराची: सलामी बल्लेबाजों आबिद अली (174) और शान मसूद (135) की शतकीय पारियों और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 278 रन की साझेदारी के दम पर पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट मैच में शनिवार को तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी में दो विकेट पर 359 रन बनाकर अपनी स्थित बेहद ही मजबूत कर ली।

तीसरे दिन का खेल खत्म होते समय कप्तान अजहर अली 57 और बाबर आजम 22 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। टीम की कुल बढ़त 315 रन की हो गयी है, जबकि उसके आठ विकेट बचे हुए हैं। श्रीलंका की तरफ से दोनों विकेट लाहिरु कुमारा ने लिये। आबिद और मसूद की जोड़ी पाकिस्तान के लिए टेस्ट की एक ही पारी में शतक लगने वाली तीसरी सलामी जोड़ी बन गयी है। इस शतकीय पारी के साथ आबिद उन बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गये जिन्होंने अपने शुरुआती दोनों टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेली।

पहली पारी में 80 रन से पिछड़ने वाले पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने दिन की शुरुआत बिना किसी नुकसान के 57 रन से शुरू की और बल्लेबाजों की मददगार पिच पर टीम ने पूरे दिन में 338 रन जोड़ और सिर्फ दो विकेट गंवाये। मसूद और आबिद महज 20 रन से पहले विकेट के पाकिस्तानी रिकार्ड को अपने नाम करने से चूक गये।

यह रिकॉर्ड आमिर सोहेल और एजाज अहमद के नाम है जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ इसी मैदान पर 1997 में 298 रन की साझेदारी की थी। मसूद ने करियर के 19वें टेस्ट में 135 रन बनाकर अपनी दूसरी शतकीय पारी खेली। उन्होंने क्रीज पर लगभग पांच घंटे बिताये और अपनी पारी में तीन छक्के और सात चौके लगाये।

मसूद ने इस दौरान टेस्ट में अपने 1,000 रन पूरे किये। आबिद 398 मिनट तक क्रीज पर डटे रहे और उन्होंने अपनी पारी में 21 चौके और एक छक्का लगाया। आबिद लगातार अपने शुरुआती दोनों टेस्ट में शतक लगाकर ऑस्ट्रेलिया के विलियम पोंसफोर्ड, डग वाल्टर्स और ग्रेग ब्लेवेट, भारत के सौरव गांगुली और रोहित शर्मा, वेस्टइंडीज के एल्विन कालीचरण और न्यूजीलैंड के जिमी नीशाम जैसे बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गये हैं। इस मामले में शीर्ष पर भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन है जिन्होंने दिसंबर 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण करने के बाद अपने पहले तीन टेस्ट में तीन शतक बनाए।

Share

हाल की खबर

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024