नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन जारी है और अब इसने हिंसक रूप भी ले लिया है। शुक्रवार को भी राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों में प्रदर्शन जारी है। लिहाजा राज्य सरकारों ने सुरक्षा व्यवस्था चौकस रखी है। इससे पहले देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों- दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, पटना, तिरुवनंतपुरम, और हैदराबाद- में कई स्थानों पर पुलिस की पर्याप्त उपस्थिति और धारा 144 लागू होने के बावजूद सड़कों पर प्रदर्शनकारियों को देखा गया। गुरुवार को इसी प्रदर्शन के दौरान लखनऊ में एक और मंगलौर में 2 की मौत हो गई। अब आज एक बार फिर देश के कई हिस्सों में नए संशोधन के खिलाफ प्रदर्शन की संभावना है। लिहाजा देश के कई हिस्सों में धारा 144 लागू होने के साथ-साथ इंटरनेट बंद कर दिया गया। वहीं राजधानी दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशन को बंद रखा गया है।

नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ राजधानी दिल्ली स्थित जामा मस्जिद में विरोध प्रदर्शन जारी है, इस दौरान भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद भी मौजूद हैं। दिल्ली पुलिस हालात पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। आजाद को पहले जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक विरोध मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई थी। दिल्ली पुलिस पीआरओ, एमएस रंधावा भी स्थिति को नियंत्रित करने और निगरानी करने के लिए मौके पर मौजूद हैं। दिल्ली पुलिस प्रदर्शनकारियों से अपील कर रही है कि प्रदर्शन को शांतिपूर्ण रखें। पुलिस कह रही है, “प्रदर्शन खत्म करने के बाद शांतिपूर्ण तरीके से अपने-अपने स्थानों पर जाइए।”

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के घर के बाहर प्रदर्शन कर रही कई महिला कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है। महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी को भी पुलिस ने हिरासत में लिया। इसके अलावा सीएए के समर्थन में लोग आज शाम 5 बजे राजीव चौक मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 7 पर इकट्ठे होंगे। वहीं, राजस्थान में सीएए को लागू करने के समर्थन में भाजपा भी प्रदर्शन करेगी।

राजधानी दिल्ली में आज भी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए डीएमआरसी ने दिल्ली गेट, चावड़ी बाजार, लालकिला, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया है। इससे पहले जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए गए थे जिसे बहाल कर दिया गया है। जबकि जामिया नगर में बवाल होने के बाद मार्ग 13A पर चल रहे धरने के कारण दिल्ली पुलिस ने नोएडा ट्रैफिक पुलिस से आज भी कालिंदी कुंज बोडर को डायवर्जन जारी रखने को कहा है। नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की दिल्ली और फरीदाबाद जाने के लिए डीएनडी ओर चिल्ला मार्ग के रास्ते जाएं। यह भी बताया जा रहा है कि शुक्रवार को नई दिल्ली जिले और कुछ और चुनिंदा पॉइंट्स को छोड़ते हुए बड़े इलाके में इंटरनेट सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं।

इस दौरान उत्तर पूर्वी दिल्ली में ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है। उत्तर पूर्वी दिल्ली के 14 में से 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू है। इसी के साथ सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। पुलिस ने यहां फ्लैगमार्च भी किया।

देश के कई शहरों में गुरुवार को निषेधाज्ञा आदेशों का उल्लंघन करते हुए छात्रों समेत हजारों की संख्या में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किये। इस दौरान कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हिंसा हुई जिनमें तीन लोगों की मौत हो गयी। देशभर में सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया।

कर्नाटक के मंगलुरु में हिंसक प्रदर्शन को काबू करने लिए पुलिस की ओर से चलाई गई गोली में दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मंगलुरु उत्तर पुलिस थाने पर कब्जा करने और पुलिसकर्मियों पर हमला करने की कोशिश की जिसके बाद उन्हें तितर-बितर करने के लिए गोलीबारी की गई। मृतकों की पहचान जलील कुदरोली (49) और नौशीन (23) के तौर पर की गई है। लखनऊ में भी गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।