नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे ने संशोधित नागरिकता कानून को लेकर गुरुवार को भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने सवाल दागा कि सरकार इन हिंदुओं (आव्रजकों) को देश में किस जगह पर और कैसे बसाने वाली है? उन्होंने भाजपा के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार पर आरोप लगाया कि बेलगाम सीमा विवाद मामले में वह महाराष्ट्र के बजाए कर्नाटक का पक्ष ले रही है।

उद्धव इस दौरान महाराष्ट्र विधानसभा में राज्यपाल बी.एस.कोश्यारी के अभिभाषण पर हो रही चर्चा का जवाब दे रहे थे। राज्यपाल ने एक दिसंबर को मुंबई के विधान भवन में राज्य विधान मंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था। संशोधित नागरिकता कानून को लेकर सरकार पर निशाना साधते हुए ठाकरे ने आगे कहा, ‘‘मैं जानना चाहूंगा कि अन्य देशों से आने वाले हिन्दुओं को कहां और कैसे बसाया जाएगा। मुझे नहीं लगता कि आपके (केन्द्र) पास इस संबंध में कोई भी योजना है।’’

ठाकरे की पार्टी शिवसेना ने लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधयेक का समर्थन किया था लेकिन राज्यसभा में इस पर मतदान के दौरान सदन से र्बिहगमन कर गए थे। उनका आरोप था कि पार्टी को उसके सवालों का स्पष्ट जवाब नहीं मिला है। सीएम ने महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच बेलगाम सीमा विवाद का भी जिक्र किया। महाराष्ट्र बेलगाम पर अपना दावा बताता है क्योंकि वह पूर्ववर्ती बांबे प्रेसिडेंसी का हिस्सा था, लेकिन वर्तमान में वह भाषाई आधार पर कर्नाटक का एक जिला है।