लखनऊ: महिला एवं बाल हिंसा के खिलाफ रविवार को कन्नौसी मानकनगर लखनऊ में लड़कियों ने कन्या भ्रूण हत्या, यौन उत्पीड़न, दहेज़, बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ आवाज बुलंद कर समुदाय को किया जागरुक।

वादा फाउंडेशन और एचआरएमएफ द्रारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल संस्था की वालेंटियर और समुदाय ने "घरेलू महिला हिंसा बंद करो", "भ्रूण हत्या पर रोक लगाओ", "बाल विवाह बंद करो", "तिलक दहेज़ छोडो जाती पाती तोड़ो", "भीख नही अधिकर चाहिए जीने का सम्मान चाहिए", "औरत भी है जिंदा इंसान, नही भोग की वह सामान", "यौन हिंसा पर रोक लगाओ" आदि नारे लगाए और लोगों ने घरेलू महिला हिंसा और बाल विवाह पर रोक लगाने की मांग की। कार्यक्रम में शामिल लड़कियों और युवाओं ने भ्रूण हत्या, दहेज, गैरबराबरी, लड़कियों के यौन उत्पीड़न के खिलाफ रैली निकाल कर इसे जड़ से मिटाने का संकल्प लिया।

वादा फाउंडेशन और एचआरएमएफ की ओर से आयोजित कार्यक्रम में संस्था के निदेशक अमित ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी समाज में लड़कियों और महिलाओं के साथ भेदभाव किया जा है, जबकि संवैधानिक ब्यवस्था ने सबको समान अधिकार दिए है लेकिन समाजिक ब्यवस्था के कारण महिलाओं और लड़कियों को बराबरी का अधिकार नही प्राप्त हो पा रहा है, इसलिए सामाजिक ब्यवस्था में बदलाव लाना जरुरी है, क्योंकि सख्त कानून बनने के बावजूद आये दिन लड़कियों और महिलाओं के साथ छेड़खानी बलात्कार घरेलू हिंसा की घटनाएँ हो रही है जो कि सभ्य समाज के लिये बहुत चिंतनीय बात है। इसलिए लड़कियों और महिलाओं को अपने हक और अधिकार के लिए आगे आकर खुद पहल करना होगा।
संस्था की युवा विंग की अध्यक्ष पूजा ने समुदाय से लड़कियों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की अपील किया।

इस मौके पर काजल, किरन, रोशनी, सुरेश भारती, सुनीता, राजलक्ष्मी, कुसुमा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहें.