रावलपिंडी: पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज आबिद अली टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू पर शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यह उपलब्धि हासिल की। यह मैच पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट की वापसी और आबिद के शतक के कारण यादगार बन गया। आबिद ने अपनी पारी में 201 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाए। यह 32 वर्षीय बल्लेबाज जब 95 रन पर था, तब उन्होंने विश्व फर्नांडो पर पहले चौका जड़ा और फिर कवर पर दो रन के लेकर अपना शतक पूरा किया।

उन्होंने इस साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुबई में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण पर 112 रन की पारी खेली थी। आबिद उन 15 बल्लेबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने वनडे में डेब्यू पर शतक जड़ा, लेकिन इनमें से कोई भी अन्य अपने पहले टेस्ट मैच में शतक नहीं लगा पाया। आबिद टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर शतक जड़ने वाले 11वें पाकिस्तान बल्लेबाज हैं।

बता दें कि पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच बारिश से प्रभावित पहला टेस्ट क्रिकेट मैच रविवार (15 दिसंबर) को रावलपिंडी में बिना किसी नतीजे के खत्म हो गया। आबिद ने नाबाद 109 रन बनाए और बाबर आजम (नाबाद 102) के साथ तीसरे विकेट के लिए 162 रन की अटूट साझेदारी की। पाकिस्तान ने खेल के पांचवें और अंतिम दिन अपनी पहली पारी में जब दो विकेट पर 252 रन बनाए थे तो अंपायरों ने मैच ड्रॉ समाप्त घोषित करने का फैसला किया।

बाबर आजम ने दिन के अंतिम क्षणों दिलरूवान परेरा पर चौका लगाकर घरेलू सरजमीं पर पदार्पण मैच में शतक पूरा किया। इसके कुछ देर बाद दोनों कप्तानों की सहमति से मैच ड्रॉ घोषित कर दिया गया। आजम ने 128 गेंदें खेली और 14 चौके लगाए।

मार्च 2009 में श्रीलंका की टीम पर आतंकी हमले के बाद यह पाकिस्तान की सरजमीं पर पहला टेस्ट है। दूसरा टेस्ट कराची में 19 दिसंबर से खेला जाएगा।