नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के रानी झांसी रोड पर रविवार सुबह अनाज मंडी इलाके की एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। इस दौरान लगभग 45 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल इलाके में लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है। अब तक 50 लोगों का बचा लिया गया है। आग के बारे में जानकारी सुबह 5:22 बजे मिली, जिसके बाद 30 फायर टेंडर्स को घटनास्थल पर भेजा गया।

जानकारी के मुताबिक अनाज मंडी में एक इमारत में आग लगी। आग इतनी भयानक थी कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 30 गाड़ियां पहुंची। हालांकि देखते ही देखते आग बढ़ती ही चली गई। घटना के बाद घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया। वहीं समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पुलिस ने बताया कि आग लगने से 45 लोगों की मौत हो गई है। घटना के दौरान कुल 59 लोग फैक्ट्री के अंदर थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस घटना को दुखद बताते हुए मृतकों के परिजनों के साथ होने की बात कही। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की। उन्होंने कहा कि अधिकारी त्रासदी स्थल पर हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल आधार पर हर संभव सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे बेहद दुखद खबर बताया। उन्होंने कहा कि बचाव अभियान चल रहा है। फायरमैन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। घायलों को अस्पतालों में ले जाया जा रहा है।

फायर सर्विस के अधिकारी ने कहा कि 50 लोगों को पहले ही बाहर निकाल लिया गया था। लोगों की मौत दम घुटने से हुई है। उनका कहना है कि इलाके की गलियां बहुत सकरी हैं इसलिए ज्यादा गाड़ियां अंदर नहीं जा पा रही हैं। राहत और बचाव कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में आग लगने की ये सबसे बड़ी घटना है। जानकारी के अनुसार कई लोग 50 फीसदी से ज्यादा इस आग में जल चुके हैं। साथ ही घायलों को 4 अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों को आरएमएल, एलएनजेपी, हिंदू राव और सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जिस फैक्ट्री में आग लगी है, वो 600 गज में फैली है और वहां स्कूल बैग पैकेजिंग का काम होता है। पहले एक इमारत में आग लगी और देखते ही देखते आग ने अगल बगल की दो और इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया। ये फैक्ट्रियां बेहद भीड़भाड़ वाले और रिहायशी इलाके में चल रही थीं।

फैक्ट्री के मालिक ने कहा कि जब घटना हुई, तब करीब 20-25 मजदूर अंदर सो रहे थे। कुछ देर बाद जब धुएं से उनका दम घुटने लगा तो उन्होंने खिड़की के पास जाकर मदद के लिए आवाज लगाई। आसपास के लोगों ने पुलिस और फायर सर्विस को इसकी जानकारी दी। यहां काम करने वाले मजदूर ज्यादातर दूर-दराज से आए हुए हैं।