मुंबई: महाराष्ट्र में 'महा विकास अघाड़ी' (एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन) आज सरकार बनाने जा रही है। मुंबई के शिवाजी पार्क में उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके अलावा तीनों पार्टियों के दो-दो नेता भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। इससे पहले तीनों पार्टियों ने अपने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) का ऐलान कर दिया है। यानी गठबंधन सरकार ने यह तय कर दिया है कि वह किस एजेंडे पर काम करेगी। सीएमपी के मुताबिक, सरकार किसानों के लिए नई फसल बीमा योजना लाएगी और सूखा पीड़ित किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। एजेंडे में सेक्युलर मूल्यों पर भी जोर दिया गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उद्धव ठाकरे के निर्देशन में तीनों पार्टियों ने यह कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार किया है। गुरुवार को सीएमपी का ऐलान शिवसेना विधानमंडल दल के समूह नेता एकनाथ शिंदे, एनसीपी विधानमंडल दल के नेता जयंत पाटिल, एनसीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नवाब मलिक और कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता बालासाहेब थोराट ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया।

गठबंधन के नेताओं ने कहा कि तीनों पार्टियां किसान, रोजगार, स्वास्थ्य, उद्योग, सामाजिक न्याय, महिलाओं, शिक्षा, ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर प्राथमिकता के साथ काम करेंगी। उन्होंने कहा कि सरकार सभी धर्मों को साथ लेकर चलेगी और राज्य को विकास के पथ पर लेकर जाएगी। सरकार किसानों के लिए नई फसल बीमा योजना लाएगी और किसानों को तुरंत राहत देने का काम किया जाएगा। राज्य के नागरिकों को एक रुपये में इलाज देने की वादा भी एजेंडे में शामिल किया गया है। सूखा पीड़ित किसानों का कर्ज तुरंत माफ किया जाएगा।