नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के द्वारा महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने पर राजनीतिक बवाल मच गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने साध्वी पर हमला करते हुए ट्वीट किया। राहुल गांधी ने लिखा, ‘आतंकी प्रज्ञा ने आतंकी गोडसे को देशभक्त बताया’, भारत की संसद के इतिहास में ये एक दुखद दिन है। गुरुवार को जैसे ही लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस की ओर से इस विषय पर काफी हंगामा किया गया।

इससे पहले जब राहुल से इस बारे में सवाल पूछा गया था तो उन्होंने कहा था, 'मैं उस महिला के बारे में नहीं बोलना चाहता। यह आरएसएस और बीजेपी की आत्मा में है। वह कहीं ना कहीं से निकलेगा। वह गांधी जी की कितनी भी पूजा करें। उनकी आत्मा संघ की है। मैं अपना समय खराब नहीं करना चाहता। उनके ऊपर एक्शन लेना चाहिए।

बुधवार को लोकसभा में संसद की कार्यवाही के दौरान साध्वी प्रज्ञा ने नाथूराम गोडसे को देशभक्त कहा था, हालांकि इसपर मचे बवाल के बाद इस बयान को लोकसभा की कार्यवाही से हटा दिया गया था। हालांकि, तब तक इस पर राजनीतिक तूफान मच चुका था।

प्रज्ञा के इस बयान के बाद बवाल मच गया. कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी पार्टियों ने विरोध जताया, जिसके बाद पार्टी को प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ एक्शन लेना पड़ा। सिंह ठाकुर को डिफेंस की सलाहकार समिति से बाहर निकालने का फैसला किया गया है। बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस बात की जानकारी दी है।

प्रज्ञा के बयान को लेकर नड्डा ने कहा, ‘संसद में उनका (प्रज्ञा का) बयान निंदनीय था. बीजेपी कभी भी ऐसे बयान या विचारधारा का समर्थन नहीं करती।’ लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रज्ञा ने गोडसे को देशभक्त करार दिया था जिसकी वजह से बड़ा राजनीतिक विवाद मचा था। बाद में उन्होंने अपने बयान के लिये माफी भी मांगी थी। मगर अब उन्होंने गोडसे को लेकर लोकसभा में विवादित बयान दिया है।

साध्वी प्रज्ञा ने नाथूराम गोडसे को लेकर जो बयान दिया था, उसपर विपक्ष भाजपा पर हमलावर हो गया है। बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने साध्वी प्रज्ञा के बयान की निंदा की है। इसके साथ ही प्रज्ञा को रक्षा मंत्रालय की कमेटी से भी हटा दिया गया है। इतना ही नहीं इस सत्र के दौरान भारतीय जनता पार्टी की जितनी भी बैठक होगी उसमें साध्वी प्रज्ञा हिस्सा नहीं ले पाएंगी।

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताया हो। इससे पहले भी लोकसभा चुनाव के दौरान साध्वी ने नाथूराम गोडसे को देशभक्त कहा था, तब उनके बयान को भाजपा की अनुशासन कमेटी में भेज दिया गया था। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बयान दिया था कि वह कभी भी साध्वी प्रज्ञा को दिल से माफ नहीं कर पाएंगे।