रोज़ाना एक मुट्ठी किशमिश का सेवन करें और निरोगी रहें

रोज़ाना एक मुट्ठी किशमिश का सेवन करें और निरोगी रहें

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, संक्रमण, सांस और त्वचा जैसे रोग भी तेजी से बढ़ने लगे हैं। सर्दियों में पानी की कमी, तापमान गिरने, धूप की कमी, प्रदूषण बढ़ने से लोग जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इस मौसम का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिस वजह से शरीर रोगों से लड़ने की क्षमता खोने लगता है।

इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आप रोजाना किशमिश का सेवन कर सकते हैं। किशमिश में मुख्य रूप से जिंक, कैल्शियम, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजाना एक मुट्ठी किशमिश खाने से आपको जीवनशैली से जुड़ीं कई गंभीर समस्याओं से राहत मिल सकती है।

रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीने से आपके शरीर में जमा गंदे पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर को साफ करते हैं हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकाल देते हैं।

जिन लोगों के शरीर में खून या खून में हीमोग्लोबिन की कमी होती है, उनके लिए किशमिश का पानी किसी वरदान से कम नहीं है। एक्सपर्ट मानते हैं कि सिर्फ एक महीना किशमिश का पानी पीने से आपके शरीर में ना तो खून की कमी होगी और ना ही हिमोग्लोबिन कम रहेगा।

रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास किशमिश का पानी पीने से शरीर की सफाई होने लगेगी और खून भी साफ होगा। यही वजह है कि आपकी त्वचा चमकने लगती है। इससे चेहरे के दाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियां धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे।

एक रिसर्च में पाया गया कि किशमिश में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा यह विटामिन सी का भी भंडार है। यही वजह है कि नियमित रूप से किशमिश का पानी पीने से आपकी किडनियां हमेशा स्वस्थ रहती हैं।

किशमिश का पानी आपको हार्ट अटैक से बचा सकता है क्योंकि यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है और आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल भी कम होता है।

किशमिश में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जिस वजह से इसके नियमित सेवन से शारीरिक थकान और कमजोरी दूर हो सकती है। इसके लिए आपको रोजाना किशमिश का पानी पीना चाहिए।

खराब खानपान के कारण कब्‍ज और पेट गैस की समस्‍या आम हो गई है। कब्‍ज के रोगियों में गैस व पेट फूलने की शिकायत भी देखने को मिलती है। किशमिश कब्ज से राहत पाने के लिए एक प्रभावी और प्राकृतिक उपाय है। फाइबर से भरपूर किशमिश कब्ज से राहत दिलाने और पाचन में मुख्‍य भूमिका निभाता है। ये घरेलू उपाय बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में होने वाली कब्‍ज की समस्‍या सहित अन्‍य पेट की परेशानियों से राहत दिलाने में अद्भुत काम करता है।

इनके अलावा किशमिश खाने से पाचन को बढ़ावा देने, बालों के झड़ने से बचाने, त्वचा की समस्याओं का इलाज करने, शरीर पीएच स्तर को बनाए रखने, आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। वैसे आप सूखी किशमिश को दूध में डालकर भी खा सकते हैं, उससे भी आपकी सेहत को कई जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं।