मुख्यमंत्री के रूप में 1 दिसंबर को ले सकते शपथ

मुंबई: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को महा विकास अघाड़ी गठबंधन का नेता चुन लिया गया है और वह 1 दिसंबर को सीएम पद की शपथ ले सकते हैं| सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के बाद आज दिन भर चले घटनाक्रम में पहले उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने सरकार से इस्तीफ़ा दिया फिर इसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी संख्याबल न होने की बात कहकर सीएम पद से इस्तीफ़ा दे दिया|

महाराष्ट्र में यह तीसरा मौका है जब कोई शिवसेना का नेता मुख्यमंत्री बनने जा रहा है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां कह चुकी हैं कि प्रदेश में शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा। इससे पहले दो बार राज्य की सत्ता शिवसैनिक संभाल चुके हैं। सबसे पहले 14 मार्च, 1995 को मनोहर जोशी मुख्यमंत्री बने थे। इसके बाद एक फरवरी, 1999 को नारायण राणे मुख्यमंत्री बने। तब से कोई शिवसेना से मुख्यमंत्री नहीं बना है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के रिजल्ट जारी के बाद से लगातार उद्धव ठाकरे दावा कर रहे हैं कि राज्य में शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा क्योंकि वह अपने पिता बालासाहेब ठाकरे को वादा कर चुके थे के एकदिन जरूर शिवसेना से मुख्यमंत्री बनेगा। हालांकि सबसे बड़ी बात ये है कि ठाकरे परिवार से आजतक कोई मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठा है, यह पहला मौका होगा जब उद्धव ठाकरे प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ऐलान कर चुके हैं।

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने पिछले महीने हुए राज्य विधानसभा चुनाव में क्रमश: 105 और 56 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत हासिल किया था। हालांकि, शिवसेना की मुख्यमंत्री पद की मांग बीजेपी द्वारा ठुकराए जाने के बाद यह गठबंधन टूट गया। एनसीपी और कांग्रेस ने 21 अक्टूबर को हुए चुनाव में क्रमश: 54 और 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी।