मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में कल (27 नवंबर) को बहुमत परीक्षण कराया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, बहुमत परीक्षण के लिए स्थायी स्पीकर का चुनाव नहीं किया जाएगा, बल्कि प्रोटेम स्पीकर फ्लोर टेस्ट कराएगा। प्रोटेम स्पीकर के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बाला साहब थोराट का नाम सबसे आगे चल रहा है लेकिन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पास कुल 6 नाम इस पद के लिए पहुंचे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस के बाला साहब थोराट के अलावा, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता कालीदास कलमकार का नाम प्रोटेम स्पीकर के लिए दूसरे नंबर पर चल रहा है। इन दोनों नेताओं के अलावा कांग्रेस नेता केसी पडवी, बहुजन विकास अगाडी पार्टी नेता हितेंद्र ठाकुर, पूर्व स्पीकर और एनसीपी नेता दिलीप वालसे पाटिल और बीजेपी नेता बब्बन पचपुटे के नाम इस पद के लिए फेहरिस्त में हैं। हालांकि, कयासबाजी यह भी चल रही है कि राज्यपाल ने बाला साहब थोराट को प्रोटेम स्पीकर चुन लिया है।

बता दें कि प्रोटेम स्पीकर सभी पार्टियां अपने-अपने व्हिप की जानकारी देंगी। प्रोटेम स्पीकर विधायकों को शपथ दिलाएंगे और फ्लोर टेस्ट कराएंगे। परंपरा के अनुसार विधानसभा में सबसे वरिष्ठ विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है। वरिष्ठता का यहां मतलब है कि जो विधायक सबसे ज्यादा बार चुना गया हो।

प्रोटेम स्पीकर में प्रोटेम शब्द लैटिन भाषा के Pro Tempore से आया है। इसका अर्थ होता है अस्थाई यानी कुछ समय के लिए। प्रोटेम स्पीकर का मनोनयन राज्यपाल करता है। जब तक विधानसभा के लिए स्थाई स्पीकर नहीं चुना जाता, प्रोटेम स्पीकर का अस्तित्व तब तक ही रहता है।