मुंबई: महाराष्ट्र में राजनीतिक रस्साकसी के बीच कांग्रेस ने बालासाहेब थोराट को पार्टी विधायक दल का नेता चुना है। बालासाहेब थोराट महाराष्ट्र विधानसभा में सबसे वरिष्ठ विधायकों में से एक है। बता दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने संगमनेर विधानसभा सीट पर शिवसेना के उम्मीदवार साहेबराव नवले को 62,252 मतों से हराया था। वह अहमदनगर जिले में पड़ने वाले इस सीट से लगातार आठवीं बार विधायक पद पर कार्यरत हैं।

वहीं, अजित पवार को लेकर बीजेपी और एनसीपी में बहस छिड़ी हुई है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दावा कि है कि अजित पवार ही एनसीपी विधायक दल के नेता होंगे।

वहीं, इससे पहले सोमवार की देर रात हयात होटल में चली शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी के विधायकों की परेड में भी एनसीपी चीफ शरद पवार ने अजित पवार को पार्टी के विधायक दल के नेता होने से इनकार कर दिया। जिस पर बीजेपी ने इस यह कदम ‘अमान्य' बताया था।

समाचार एजेंसी एएऩआई के मुताबिक बीजेपी नेता आशीष शेलार ने आज कहा कि हमें इस बात की पुष्टि है कि अजीत पवार ही एनसीपी विधायक दल के नेता होंगे। इससे पहले शेलार कहा था कि अजित पवार को हटाकर उनके पद पर जयंत पाटिल को उस बैठक में नियुक्त किया गया, जिसमें पार्टी के सभी विधायक मौजूद नहीं थे।

मालूम हो कि अजित पवार के शनिवार को बीजेपी को समर्थन देने और उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटे बाद NCP ने उन्हें पार्टी के विधायक दल के नेता पद से बर्खास्त कर दिया था और व्हिप जारी करने के उनके अधिकार को भी वापस ले लिया था। बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष अब फैसला करेंगे कि अजित पवार एनसीपी विधायक दल के नेता हैं या नहीं।