लखनऊ के कलाकार स्वप्नेश वाईगाकंर को अखिल भारतीय फस्र्ट टेक 2019 के चैथे संस्करण में विजेताओं में से एक घोषित किया गया है। फस्र्ट टेक 2019 पेंटिंग, प्रिंट सेरेमिक और स्कल्पचर की प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी है। क्लेरिस द्वारा प्रस्तुत और अबीर चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा अभिनीत इस सालाना कला प्रदर्शनी एवं प्रतियोगिता के तहत प्रतिभाशाली आधुनिक कलाकारों की कलाकृतियों को प्रस्तुत किया गया।

विजेताओं को श्री अर्जुन हाण्डा, वाईस चेयरमैन और एमडी, क्लेरिस; श्री संदीप इंजीनियर, एमडी, एस्ट्रल पाॅलीटेकनिक लिमिटेड; और मिस रूबी जागृत, संस्थापक, अबीर, अहमदाबाद द्वारा सम्मानित किया गया।

देश के सभी कोनों से तकरीबन 2350 कलाकृतियां प्राप्त हुईं, जिनमें से 130 को प्रदर्शनी के लिए चुना गया। प्रस्तुत किए गए कार्यों का मूल्यांकन प्रख्यात जूरी द्वारा किया गया, जिनमें श्री उमंग हथीसिंग, श्री सुबोध करकर, मिस बृंदा मिलर, श्री जयंती रबादिया और श्री वीर मुंशी शामिल थे।

स्वप्नेश की कलाकृति ‘डायगोनल्स आॅफ रेज़ीडेन्सी’ केे माध्यम से हेरीटेज शहर लखनऊ में रहने के अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत किया है।

फस्र्ट टेक 2019 के साथ साझेदारी पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए अर्जुन हांडा ने कहा, ‘‘भारत में कला के क्षेत्र में अपार प्रतिभा है। कला में मेरी रूचि के चलते मुझे बहुत से उभरते कलाकारों का काम देखने का अवसर मिला। हमारे देश में अपार प्रतिभा है, और इन प्रतिभाशाली कलाकारों को सही प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराना चाहिए। फस्र्ट टेक के साथ यह साझेदारी इसी दिशा में एक कदम है जो उभरते कलाकारों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए सही मंच प्रदान करता है।’’
इस साल की प्रतियोगिता के बारे में रूबी जागृत ने कहा, ‘‘इस साल हमें देश के कई शहरों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है। इस साल पेश की गई कलाकृतियों में अद्भुत और उच्च स्तर का पेशेवर प्रदर्शन किया गया है। हमें उम्मीद है कि आने वाले सालों में भी हमें ऐसा ही जोश और उत्साह देखने को मिलेगा।’’