कार्यस्थल की गतिशीलता और एक अशांत अर्थव्यवस्था में काॅर्पोरेट की बदलती अपेक्षा विषय पर IILM में एचआर काॅन्क्लेव का आयोजन

लखनऊ: आई.आई.एल.एम. एकेडमी आफ हायर लर्निंग लखनऊ में, कार्यस्थल की गतिशीलता और एक अशांत अर्थव्यवस्था में काॅर्पोरेट की बदलती अपेक्षा: मानव संसाधन 4.0 विषय पर एचआर काॅन्क्लेव का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए संस्थान की डीन डा0 शीतल शर्मा ने कहा कि आज के इस प्रतिस्पर्धात्मक युग में एचआर की धारणा काफी हद तक गुणात्मकत से विश्लेषणामक्ता की ओर अग्रसर है। श्री उमैर उस्मानी ने अपने सम्बोधन में कहा कि टेक्नोलाॅजी के क्रांतिकारी परिवर्तनों ने व्यापार जगत को बदल कर रख दिया है और दुनिया भर की कम्पनियों के सामने व्यापार के स्तर और उसकी वृद्धि को सम्भालने की कड़ी चुनौती है। ऐसे वातावरण में कारपोरेट जगत को ऐसे व्यक्तियों की आवश्यकता है जो व्यापार के स्तर और उसकी गति एवं वृद्धि से तालमेल बैठा सकें, लीग से हटकर विचार करे और त्वरित गति से अपने कार्यों का निर्वाहन करें।

श्री अमन जै़दी ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि व्यापार का मूल्य बदल रहा है और व्यक्ति को हर दिन नई तकनीकि सीखने की आवश्यकता है। जो व्यक्ति नई तकनीकि को सीखने और उसके साथ सामंजस्य बैठाने में असमर्थ होता है उसका कार्यस्थल पर अस्तित्व खतरे में पड़ जाता है।

श्री अंशुमान विद्यार्थी, रिजनल एचआर हेड, इन्डसइन्ड बैंक ने अपने वकतव्य में कहा कि आजकल के प्रतिस्र्पधात्मक युग में जाॅब पाने और उसे बचाये रखने के लिए धैर्य सबसे महत्वपूर्ण गुण है।

श्री सऊद उस्मानी ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि जीवन फूलों का बिस्तर नहीं है और चुनौतियाॅं हर जगह है। उन्होंने छात्रों को एक मूल्यवान सीख देते हुए कहा कि आपको हर समय यह सोचते रहना है कि क्या मैं अपनी कम्पनी में कुछ वैल्यू एडिशन कर रहा हूँ या नहीं। कम्पनी की अपेक्षाओं की जानकारी रखते हुए अपनी तैयारी करें।

इस काॅन्क्लेव का मुख्य उद्देश्य मानव संसाधन के क्षेत्र में उद्योग के मौजूदा रूझानों के बारे में छात्रों को जानकारी प्रदान करना था।

कार्यक्रम का उद्घाटन डा. नायला रूश्दी, निदेशक आई.आई.एल.एम., लखनऊ, डा. शीतल शर्मा, डीन आई.आई.एल.एम., लखनऊ, उमैर उस्मानी, वाइस प्रेसिडेंट एचआर, स्टारटेक, अमन जैदी, संस्थापक फोर्टियस, सऊद उस्मानी, अंशुमन विद्यार्थी, रीजनल एचआर हेड, इंडस इंड बैंक ने दीप प्रज्वलन के साथ किया।