KMC Urdu, Arabi-Farsi University का दीक्षांत समारोह 21 नवंबर को

लखनऊः ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती उर्दू, अरबी फारसी विश्वविद्यालय का चौथा दीक्षान्त समारोह 21 नवंबर को आयोजित किया जायेगा, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर माहरुख़ मिर्जा ने आज पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि इस दीक्षान्त समारोह में डाॅ0 सईदुर रहमान आजमी एवं डॉ0 इंद्रेश कुमार को डाक्टर आफ लेटर्स (डी0लिट) की मानद उपाधि एवं मौलाना कल्बे जव्वाद नकवी और श्री स्वामी सारंग मोहिले को डाक्टर आफ फिलोसोफी (पीएच0डी0) की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस बार दीक्षान्त समारोह में 65 मेडल 55 मेधावी छात्रों को दिये जाएंगे। स्वर्ण पदक की संख्या 29 है, जो 18 छात्र और 11 छात्राओं को दिया जाएगा। रजत पदक की संख्या 18 है जो 12 छात्र और 6 छात्राओं में वितरित किया जाएगा। कांस्य पदक की संख्या 18 है जो 10 छात्र और 8 छात्राओं को दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि 386 डिग्रियाँ बच्चों को आवंटित की जाएंगी जिसमें से प्रथम श्रेणी में 317 छात्र और छात्राएँ हैं। उन्होंने यह भी बताया कि बी0ए0 अरबी के छात्र मसूद अहमद को ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती मेडल, बी0सी0ए0 के छात्र अभिषेक वर्मा को चांसलर मेडल और बीसीए के अभिजीत कुमार को वाइस चांसलर मेडल दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा इस समारोह में विश्वविद्यालय कुलपति प्रो0 माहरुख मिर्जा एवं श्री मुर्तजा फहीम द्वारा लिखे कुलगीत एवं विश्वविद्यालय के उर्दू विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ फख़रे आलम द्वारा लिखे तराने को पहली बार प्रस्तुत किया जाएगा।

शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड

उन्होंने बताया कि इस बार सभी शिक्षक और शिक्षिकायें दीक्षान्त समारोह में खादी और हथकरघा के कपड़े पहनेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षिकाओं के लिये खादी की मैरून साड़ी और शिक्षकों के लिए बेज कलर की शेरवानी और चुड़ीदार पैजामा ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। उन्होंने आगे बताया कि दीक्षान्त समारोह में छात्राओं को सफेद शल्वार, कमीज और महरून दुपट्टा और छात्रों को सफेद कुर्ता पैजामा पहनना है।

प्राथमिक विद्यालय के बच्चों वितरित होने स्वेटर और लेखन सामग्री

उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए बताया की राज्यपाल के निर्देशानुसार प्राथमिक विद्यालय के 50 बच्चों (25 छात्र एवं 25 छात्राएं) को आमंत्रित किया गया है। जिन्हें विश्वविद्यालय द्वारा ऊनी स्वेटर एवं लेखन सामग्री भेंट की जायेगी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों द्वारा भी उन बच्चों को उपहार देने का प्रायोजन किया जा रहा है। कुलपति ने कहा कि 09 वर्ष से रूकी हुई वन-टाइम-कैचअप ग्रान्ट की 2.50 करोड़ की धनराशि भी प्राप्त हो गयी है जिसका उपयोग पुस्तकालय के विस्तार के लिये किया जायेगा।