इंस्टेंटख़बर ब्यूरो

लखनऊ: दुग्ध क्रांति के जनक डॉक्टर वर्गीस कुरियन के जन्मदिन की याद में और उनके ऐतिहासिक कार्यों को देश के नौजवानों को बताने के उद्देश्य से आज राजधानी लखनऊ में अमूल डेयरी प्लांट से एक बाइक रैली को अगले चरण के लिए रवाना किया गया| 50 बाइकर्स की यह टीम वाराणसी से रवाना हुई थी जो प्रयागराज होते हुए आज लखनऊ पहुंची| नौजवान युवकों और युवतियों की यह बाइकर्स टीम अब कानपुर, आगरा, ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन, गोधरा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की यात्रा करेगी और गुजरात के शहर आणंद, जिसे मिल्क सिटी के नाम से जाना जाता है भव्य रूप से समाप्त होगी| याद रहे डॉ कुरियन ने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा आणंद में बिताया था।

बाइक रैली के लखनऊ चरण के उपलक्ष्य में आज सुल्तानपुर रोड पर स्थित अमूल डेयरी प्लांट एक भव्य आयोजन किया गया जहाँ वाराणसी से बाइकर्स टीम का ज़ोरदार तरीके से स्वागत किया गया, कार्यक्रम में एमजीआईटी और जयपुरिया इंस्ट्रीट्यूट मैनेजमेंट और सूर्या पब्लिक स्कूल के छात्र छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर बाइकर्स टीम को प्रोत्साहित किया|

इस समारोह में किसान जिन्होनें सहकारी आन्दोलन की नींव रखी थी, वे भी इस यूनिट के डेयरी व्य़ापारियों और कई भागीदारों के साथ बड़ी संख्या में शामिल थे। इस कार्यक्रम में डॉ. कुरियन के डेयरी उद्योग अथाह योगदान की सराहना की गयी।

इस अवसर पर बनास डेयरी के इंचार्ज आलोक मणि मिश्रा भी उपस्थित थे। उन्होने इस अवसर पर कहा कि इस रैली का उद्देश्य श्वेत क्रांति के प्रणेता डा. कुरियन के सन्देश पहुँचाने का है, उनकी यह प्रेरणा युवकों का मार्गदर्शन करने में प्रमुख भूमिका अदा करेगी। किसानों में भी आशा और जागरुकता का संचार करेगी। जीसीएम अमूल के जोनल इंचार्ज नरेन्द्र सिन्हा ने अपने स्वागत प्रवचन में कहा कि ना केवल भारत में बल्कि देश भर में दूध की कमी को पूरा करने में डा. कुरियन ने अपना अनमोल योगदान दिया है। इसके बाद उन्होने कानपुर की यात्रा के लिए बाईकर्स को झंडी दिखाकर विदा किया।