पटना: भारत के महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का गुरुवार को पटना में निधन हो गया, वह 77 वर्ष के थे। वशिष्ठ काफी दिनों से बीमार चल रहे थे और गुरुवार सुबह उनकी तबीयत खराब होने के बाद उन्हें पटना के मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल ले जाया गया था, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

2 अप्रैल 1942 को बिहार के भोजपुर जिले के बसंतपुर गांव में जन्मे वशिष्ठ को भारत के महान गणितज्ञ में से एक माना जाता है। कइयों का दावा है कि उन्होंने महान वैज्ञानिक आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत को चुनौती दी थी और नासा में काम किया था।

वशिष्ठ बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के थे और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नेतरहाट रेसिडेंशियल स्कूल और कॉलेज की शिक्षा पटना साइंस कॉलेज से ग्रहण की थी। उन्होंने 1969 में यूनवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से Reproducing Kernels and Operators with a Cyclic Vector पर पीएडी की थी।

1974 में वह भारत लौटे और आईआईटी कानपुर में नौकरी करने लगे, लेकिन जल्द ही वह मुंबई स्थित टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च से जुड़ गए। इसके बाद उन्होंने कोलकाता स्थित भारतीय सांख्यिकी संस्थान में भी कार्य किया।

वशिष्ठ नारायण सिंह पिछले कई दशकों से मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया से पीड़ित थे। सिजोफ्रेनिया एक लाइलाज मानसिक विकार है जिसमें रोगी बेमेल विचारों के साथ वास्तविकता का स्पर्श खो देता है।