नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने 5 दिसंबर को होने वाले कर्नाटक विधानसभा उपचुनावों के लिए जारी उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट में 13 बागी विधायकों (अयोग्य) को अपना उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस-जेडीएस के 17 में से 16 बागी विधायकों ने गुरुवार को ही बीजेपी जॉइन की थी। कर्नाटक विधानसभा की 15 सीटों के लिए उपचुनाव 5 दिसंबर को होगा और नतीजे 9 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

इस साल जुलाई में पूर्व विधानसभा स्पीकर द्वारा दल-बदल कानून के तहत अयोग्य ठहराए इन सभी विधायकों को बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने उपचुनाव लड़ने की इजाजत दे दी थी।

बुधवार को इन विधायकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अयोग्य ठहराए जाने के पूर्व स्पीकर केआर रमेश कुमार के फैसले को सही ठहराया था। हालांकि कोर्ट ने इन विधायकों को उपचुनाव लड़ने की इजाजत दे दी थी।

इस फैसले के कुछ ही देर बाद कर्नाटक के डिप्टी सीएम अश्वथनारायन ने कहा था कि 17 अयोग्य विधायक बीजेपी से जुड़ेंगे। इन विधायकों के पार्टी से बगावत करने की वजह से ही इस साल जुलाई में कांग्रेस-जेडीएस (सेक्युलर) सरकार गिर गई थी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा था कि बीएस येदियुरप्पा सरकार को सत्ता में रहने का कोई हक नहीं है और उसे बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए।