नई दिल्ली: चंद्रयान-2 के टेरिन मैपिंग कैमरा ने बुधवार शाम चांद की एक 3डी तस्वीरें भेजी है। बताया जा रहा है कि ये तस्वीरें लगभग 100 किलोमीटर ऑर्बिट से लीग गई हैं। इन तस्वीरों में आप साफ़ तौर पर चांद पर मौजूद गड्ढों, लावा ट्यूब, रिलेस (लावा ट्यूब के फट जाने से बाद उस जगह को रिलेस कहा जाता है) देख सकते हैं।

बता दें कि बीते दिनों भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के सिवन ने कहा था कि चंद्रयान-2 मिशन ने अपना 98 फीसदी लक्ष्य हासिल किया है जबकि वैज्ञानिक लैंडर ‘विक्रम’ के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

सिवन ने यह भी कहा था कि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर ठीक से काम कर रहा है और तय वैज्ञानिक प्रयोग ठीक से कर रहा है। इसरो 2020 तक दूसरे चंद्रमा मिशन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने कहा 'भविष्य की योजना पर चर्चा जारी है।।।किसी भी चीज को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। हमारी प्राथमिकता अगले वर्ष तक मानव रहित मिशन है। पहले हमें समझना होगा कि लैंडर के साथ क्या हुआ।' सिवन ने कहा था कि हम अभी तक लैंडर के साथ संपर्क नहीं कायम कर सके हैं। जैसे ही हमें कोई आंकड़ा मिलता है, आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।'