भारत को हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी

भारत को हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी

नई दिल्ली: भारत 2023 में होने वाले मेंस हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH) के कार्यकारी बोर्ड ने शुक्रवार को ये घोषणा की। मेंस हॉकी वर्ल्ड कप 2023 में भारत में 13 जनवरी से 29 जनवरी के बीच खेला जाएगा। वहीं, 2022 के विमेंस हॉकी वर्ल्ड कप के लिए स्पेन और नीदरलैंड्स को सह-मेजबान बनाया गया है। विमेंस हॉकी वर्ल्ड कप 1 से 17 जुलाई के बीच 2022 में खेला जाना है। जल्द ही इस दोनों इवेंट के मैचों के लिए जगहों की भी घोषणा कर दी जाएगी।

एफआईएस के सीईओ थिरी वेल की ओर से जारी बयान के अनुसार, 'एफआईएच को ये प्रतिष्ठित इवेंट आयोजित कराने के लिए कई निविदाएं आईं। इसलिए ये मुश्किल फैसला था। चूकी एफआईएस का पहला मिशन खेल को दुनिया भर में पहुंचाना था और इसके लिए निवेश की भी जरूरत है। ऐसे में फैसले में आमदनी सबसे ज्यादा आने की क्षमता ने अहम भूमिका निभाई।'

एफआईएच की कार्यकारी बोर्ड ने दोनों टूर्नामेंट के लिए क्वॉलीफिकेशन प्रक्रिया को भी पारित कर दिया है। इसके अनुसार मेजबान अपने आप दोनों टूर्नामेंट के लिए क्वॉलीफाई कर जाएंगे। साथ ही कॉन्टिनेंटल चैम्पियनशिप्स के विजेता (पांच टीमें) भी सीधे टूर्नामेंट के लिए क्वॉलीफाई करेंगे। इसके बाद बची हुई 10 टीमें होम और अवे प्लेऑफ के मैच खेलकर क्वॉलीफाई कर सकेंगी।

इन क्वॉलीफायर्स में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इसका निर्धारण टोक्यो ओलंपिक-2020 के खत्म होने तक एफआईएच की रैकिंग के आधार पर कॉन्टिनेंटल कोटा के जरिए किया जाएगा। साथ ही कॉन्टिनेंटल चैम्पियनशिप में टीमों का स्थान भी अहम होगा।