कश्मीर में भारी बर्फबारी, दो सैनिकों समेत पांच हताहत

कश्मीर में भारी बर्फबारी, दो सैनिकों समेत पांच हताहत

नई दिल्ली: कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी ने जबरदस्त कहर बरपाया है। भारी बर्फबारी के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में सेना के दो जवान तथा दो पोर्टर हैं जबकि एक आम नागरिक भी बर्फबारी के कहर से बच नहीं पाया। अधिकतर संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। बहुत से गांवों में तबाही की खबरें हैं। कच्चे मकान भी गिरे हैं। एलओसी पर तारबंदी को भी नुकसान हुआ है।

कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना के दो पोटरों व दो जवानों की भी मौत हो गई है। इसके अलावा एक व्यक्ति की मौत उस समय हो गई जब चिनार का पेड़ टूटकर उस पर आ गिरा। सूत्रों के अनुसार पोर्टरों की मृत्यु कल देर रात उस समय हुइ जब कुपवाड़ा में नियंत्रण के पास बना सेना का कैंप हिमस्खलन की चपेट में आ गया। वहां तैनात दो पोटर बर्फ में दब गए। ये दोनों पोटर स्थानीय बताए जा रहे हैं।

इसके अलावा हंदवाड़ा में आज सुबह दो जवान भी उस समय हिमस्खलन की चपेट में आ गए जब वे अपनी डयूटी दे रहे थे। उन्हें बचाने के लिए अभियान चलाया परंतु जब तक उन्हें बाहर निकाला गया तब तक काफी देर हो चुकी थी। दोनों जवानों की मौत हो चुकी थी। उनकी पहचान गनर मध्य प्रदेश के रीवा के अखिलेश कुमार पटेल और देहरादून के रहने वाले राइफलमैन भीम बहादुर के तौर पर हुई है। उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने दोनों जवानों की शहादत को सलाम करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। दोनों जवानों के पार्थिव शरीर को पूरे सम्मान के साथ उनके पैतृक गांव भेज दिया गया है।

इसके अलावा श्रीनगर हबाक इलाके में एक व्यक्ति की सुबह उस समय मौत हो गइ जब चिनार का पेड़ उस पर आ गिरा। स्थानीय लोगों का कहना है कि पेड़ सीधा उसके सिर पर आ गिरा जिसके कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गइ। कस्बे में सुबह से ही बर्फबारी रही है। शहर की मुख्य सड़कों पर बर्फ इकट्ठा होने के कारण वाहनों का लंबा जाम लग गया है। लोगों को इसके कारण काफी परेशानी हो रही है।

मैदानी इलाकों में हो रही बारिश व घाटी में जारी बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर भी वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गइ है। जवाहर टनल के पार बर्फ के कारण सड़क पर फिसलन बढ़ गइ है। बारिश के कारण रामबल इलाके में भी भूस्खलन का डर बना हुआ है। ऐसे में एहतियात के तौर पर जम्मू से घाटी जाने वाले और वहां से इस ओर आने वाले वाहनों को उधमपुर में ही रोक दिया गया है।

वहीं गुलमर्ग और सोनमर्ग समेत सभी उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी व श्रीनगर में बारिश से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। जम्मू में भी जारी बारिश के कारण ठंड बढ़ गइ है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले दो दिन तक मौसम के तेवर इसी तरह तीखे रहेंगे।

श्रीनगर हवाई अड्डा अधिकारी के अनुसार श्रीनगर हवाई अड्डे पर खराब दृश्यता और बर्फबारी के कारण, अब तक दो उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। भीड़भाड़ के कारण अन्य उड़ानें देरी से चल रही हैं। भारी हिमपात से मुगल रोड़ और श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद है ।

India