कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की आठ उम्मीदवारों की सूची

कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की आठ उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली: कांग्रेस ने कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों की लिस्ट गुरुवार को जारी कर दी। दलबदल कानून के तहत कांग्रेस और जेडीएस के 17 विधायकों को सदन की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद यह उपचुनाव कराए जा रहे हैं।यह उप चुनाव 5 दिसंबर को होना प्रस्‍तावित है।

कांग्रेस ने येल्लापुर सीट से भीमन्ना नाइक, हिरेकेरूर सीट से बी.एच.बन्नीकोड़, रानीबेन्नूर सीट से के.बी. कोलिवाड़, चिक्काबल्लापुर सीट से एम. अंजनप्पा, के.आर. पुरा से एम. नारायणस्वामी, महालक्ष्मी सीट से एम. शिवराज, होसाकोटे सीट से पद्मावती सुरेश और हुंसूर सीट से एच.पी. मंजूनाथ को अपना उम्मीदवार बनाया है।

पिछले दिनों जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा ने कर्नाटक में 5 दिसंबर को होने वाले उपचुनावों के लिए कांग्रेस या भाजपा दोनों के साथ चुनावी गठजोड़ करने की किसी भी संभावना को खारिज कर दिया।

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर अथनी, कगवाड, गोकक, येल्लापुर, हीरेकेरुर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिक्काबल्लापुर, केआर पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी, शिवाजीनगर, होसाकोटे, कृष्णाराजपेट और हुंसूर पर चुनाव होने हैं।

कर्नाटक विधानसभा के तत्कालीन स्पीकर द्वारा दलबदल कानून के तहत कांग्रेस और जेडीएस के 17 विधायकों को सदन की सदस्यता से अयोग्य ठहराए जाने के बाद यह उपचुनाव कराए जा रहे हैं। बाद में, इन विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की जिस पर कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। चुनाव आयोग ने 17 सीटों में सिर्फ 15 पर उपचुनाव कराने की घोषणा की है। हाई कोर्ट में याचिकाएं लंबित होने के कारण मास्की और राजराजेश्वरी सीटों के लिए चुनाव की घोषणा नहीं की गई है।