इराक़ के प्रधानमंत्री इस्तीफ़ा देने को तैयार

इराक़ के प्रधानमंत्री इस्तीफ़ा देने को तैयार

तेहरान: इराक़ी राष्ट्रपति बरहम सालेह ने कहा है कि प्रधानमंत्री आदिल अबदुल महदी पद से इस्तीफ़ा देने के लिए तय्यार हैं अगर उनका विकल्प मिल गया। इसी तरह उन्होंने चुनावी क़ानून के पास होने पर मध्यावधि चुनाव कराने पर भी बल दिया।

इराक़ी राष्ट्रपति बरहम सालेह ने गुरुवार की शाम टेलीविजन पर भाषण में कहा "प्रधान मंत्री ने एलान किया है कि वह अपना इस्तीफ़ा दे देंगे अगर पार्टियां संविधान के तहत उनका विकल्प पेश करने पर तय्यार हों जाएं।"

इराक़ी राष्ट्रपति ने कहा कि नया चुनावी क़ानून अगले हफ़्ते संविधान में पेश होगा। उन्होंने कहा "मैं ख़ुद देश में क़ानून व्यवस्था बनाए रखने और क़ानून के तहत सुधार लाने के लिए विभिन्न पार्टियों और धड़ों से बातचीत कर रहा हूं।"

बरहम सालेह ने कहा "सुरक्षा बलों का साथ देना हम सबकी ज़िम्मेदारी है। यह सभी के हित में है कि प्रदर्शनकारी शांतिपूर्ण ढंग से अपनी मांग प्रस्तुत करें और सुरक्षा बल भी सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने और प्रदर्शनों को अपने हित में मोड़ने वालों से बचाने में सफल रहें।"

इराक़ी राष्ट्रपति ने कहा "प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बल के जवानों के बीच भाईचारे से जनप्रदर्शन इराक़ी राष्ट्रवाद के महाउत्सव में बदल गया जिसमें राष्ट्रीय झंडे फहराए गए और सड़कों पर राष्ट्रगान गाए गए।"